कंप्यूटर पर ज्यादा देर तक काम करने से आंखें थक जाती है तो करिए ये उपाय

ख़बरें अभी तक। आजकल के समय में सभी ज्यादातर कंपनियों में काम कंप्यूटर पर होता है, कर्मचारियों को कई-कई घंटो तक कंप्यूटर पर काम करना पड़ता है जिससे उनकी आंखों में थकान होने लगती है। लगातार कंप्यूटर के सामने काम करने से आंखे थक जाती है और कभी-कभी पानी भी बहने लगता है। आजकल के दौर में कम्प्यूटर स्क्रीन, मोबाइल व टीवी से ज्यादा समय दूर रहना संभव नहीं है लेकिन आप कुछ चीजों का ध्यान रखकर आंखों से जुड़ी समस्याओं से राहत जरूर पा सकते हैं।

आप ऑय ड्रॉप्स का इस्तेमाल कर सकते है, जिससे आंखों की पीड़ा में शांति मिल सकती है। गर्म सेंक देने से भी आपकी आंखों की चारों ओर की मांसपेशियों को विश्राम मिलता है। जिससे आंखों का तनाव कम होता है और आंखों की थकान में भी राहत मिलती है। अगर आपको आंखों में थकान लग रही है तो दोनों हथेलियों को आपस में रगडऩा चाहिए। इससे हथेलियां गर्म होगी। इससे आंखों की मसाज कीजिए। आराम मिलेगा। अक्सर सुनने में आता है कि कम रोशनी में आंखों पर दबाब पड़ता है परंतु आवश्यकता से अधिक रोशनी भी आंखों को नुकसान पहुंचाती है। बाहर से आने वाली रोशनी को पर्दो की सहायता से बंद कर दें।

इसके अलावा भी रोशनी कम करने के लिए आप अतिरिक्त ट्यूबलाइट और बल्ब बंद कर सकते हैं। आपके काम करने वाली जगह में रोशनी सफेद रंग की रखें। हम कम्प्यूटर पर काम करते समय लगातार इसकी तरफ देखते रहते हैं और पलकें झपकाना भूल जाते हैं। हालांकि बिना ध्यान दिए भी हम पलकें झपकाते हैं। परंतु आंखों को कम्प्यूटर पर होने वाले नुकसान को कम करने और आराम बढ़ाने के लिए ध्यान रखकर बार बार पलकें झपकाना चाहिए। इससे आंखों में नमी उतरती है और आंखों में सूखापन लगने से छुटकारा मिलता है।

आपकी आंखें कम्प्यूटर की तरफ लगातार देखने के कारण थक जाती हैं। हर बीस मिनट बाद कम्प्यूटर से नजरें हटा लें। किसी ऐसी चीज को देखें जो आपसे करीब 20 फीट की दूरी पर हो। कम्प्यूटर पर लगातार बैठना न सिर्फ आपकी आंखों बल्कि कंधों, रीढ़, पीठ और गर्दन को भी हानि पहुंचाता है। पांच मिनट के छोटे ब्रेक लेने से आंखों और शरीर के अन्य हिस्सों को काफी आराम मिलेगा और कोई स्थायी समस्या उत्पन्न नहीं होगी।

अगर आपकी आंखों में जलन हो रही है, तो आप गुलाब जल से आंखे साफ कर सकते है। रूई के 2 बड़े टुकड़े लीजिए तथा इन्हें गुलाब जब में डुबोकर आंखों पर रखें। इससे आंखों की जलन दूर होगी। टी बैग्स का यूज सिर्फ चाय बनाने के लिए नहीं कई दूसरे कामों के लिए भी किया जाता है। टी-बैग्स को फ्रीजर में रख दीजिए। कुछ देर बाद उन्हें निकालर पानी में डिप कीजिए। पानी में डिप करने के बाद बाहर निकालें और हाथों से हल्का दबाकर बंद आंखों पर रख लीजिए। इससे आंखों को राहत मिलेगी और थकान भी दूर होगी। टी-बैग के यूज से डार्क सर्कल भी दूर हो जाते हैं।