हिमाचल में होने वाले उपचुनाव को लेकर प्रदेश में पहली बार होगा एम-3 मशीन का इस्तेमाल

ख़बरें अभी तक। हिमाचल प्रदेश में धर्मशाला व पच्छाद में होने वाले उपचुनाव में पहली बार वीवीपैट मशीन के माडल-तीन का इस्तेमाल होगा। इसको लेकर अधिकारियों को प्रशिक्षण देने का कार्य शुरू हो गया है। इसी कड़ी में आज जिला मुख्यालय नाहन ने एक प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन भी किया गया।

इस बार चुनाव आयोग ने धर्मशाला व पच्छाद विधानसभा क्षेत्र में होने वाले उपचुनाव को लेकर एम-तीन (तीन यूनिट) प्रणाली से मतदान करवाने का फैसला लिया है। प्रस्तावित उपचुनाव के लिए तीन यूनिट वाली वीवीपैट मशीन भी आ गई है। इसी के तहत नाहन के डीसी भवन के सभागार में एक प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित किया गया। इसकी अध्यक्षता एडीसी सिरमौर प्रियंका वर्मा ने की। एडीसी प्रियंका वर्मा ने मीडिया को जानकारी देते हुए बताया कि प्रदेश में पहली बार उपचुनाव में एम-3 मशीन का इस्तेमाल किया जाएगा।

उन्होंने एम-3 के बारे में जानकारी देते हुए कहा की  वीवीपैट के दो मॉडल होते हैं। मॉडल दो में एक वीवीपीएटी स्टेटस डिस्प्ले यूनिट (वीएसडीयू) से युक्त होती है। जबकि दूसरे मॉडल वीएसडीयू के बगैर होती है। लिहाजा एम-3 का ही इस्तेमाल इस बार चुनाव में पहली बार होगा। उन्होंने बताया कि चुनाव आयोग के अधिकारियों ने प्रशिक्षण दिया गया। इस प्रशिक्षण में अधिकारियों को चुनाव से संबंधित प्रशिक्षण दिया गया।