2.37 लाख CRPF जवानों के लिए खुशखबरी, जवानों का जल्द होगा प्रोमोशन

खबरें अभी तक। इतिहास में पहली बार CRPF के 2.37 लाख जवानों के लिए बहुत खुशखबरी का माहौल है. जी हां CRPF के जवानों को इतने बड़े पैमाने पर सामान्य ड्यूटी काडर के प्रमोशन पर बात हुई है। CRPF के जवान और जो ऑफिसर रैंक से नीचे के सामान्य ड्यूटी (जीडी) पर है अब जल्द ही  उन्हैं प्रमोशन मिलेगा.

इस फैसले से CRPF के ग्रुप B और C के उन 2.37 लाख जवानों, अफसरों को फायदा पहुंचेगा जिनका लंबे समय से प्रमोशन रुका नहीं हुआ था. CRPF के प्रस्ताव को गृह मंत्रालय ने 17 सितंबर को मंजूरी दे दी गई है. सूबेदार मेजर, इंस्पेक्टर के स्वीकृत पदों की संख्या को 91 फीसदी तक बढ़ाकर 6271 तक कर दिया गया है, जबकि एसआई पदों की संख्या दोगुनी कर 17403 कर दी गई है.

ऐसे ही एएसआई के पदों की संख्या में 34 फीसदी और एचसी (जीडी) के पदों की संख्या में 40 फीसदी की बढ़ोतरी कर दी गई है.  इस फैसले से जूनियर लेवल के जवानों को ज्यादा मौके मिलेगा. प्रमोशन से कॉन्स्टेबल से लेकर इंस्पेक्टर तक के काडर की करियर ग्रोथ अच्छी होगी.

माना जा रहा है कि इस फैसले से कार्य कुशलता भी बेहतर होगी. बड़ी जिम्मेदारियां मिलने और पे स्केल बढ़ने से अधिकारी मोटिवेट होंगे. साथ ही यह प्रमोशन ड्राइव अधिकारियों को फिट रहने के लिए भी मोटिवेट करेगी. प्रमोशन का पात्र बनने के लिए फिटनेस भी एक अहम पैमाना होता है.

इस फैसले से कॉन्स्टेबल-इंस्पेक्टर पदों पर प्रमोशन का समय 3 से 5 साल तक कम हो जाएगा. यह पहली बार है जब CRPF ने इतने बड़े पैमाने पर अपने काडर का पुनर्गठन करने जा रही है. माना जा रहा है कि यह फैसला सुरक्षा बल के लिए एक बूस्टर का काम करेगा.