MUST READ…अब सामान्य हेलमेट पहनने पर भी लगेगा जुर्माना, जानिए क्यों

ख़बरें अभी तक। मोटर व्हीकल एक्ट 2019 लागू होने के बाद से लोग ट्रैफिक नियमों का पालन करने लगे है। यह सब लोगों के अधिक चालान कटने के कारण हो रहा है। मोटर व्हीकल एक्ट 2019 के अनुसार चालक के पास पॉल्यूशन कंट्रोल से लेकर ड्राइविंग लाइसेंस और इंश्योरेंस,हेलमेट सभी चीज़ो का होना जरुरी है। वहीं इस वजह से हेलमेट्स की बिक्री में भी इजाफा हुआ है।

नियम के अनुसार बाइक सवार दोनों लोगों को हेलमेट लगाना अनिवार्य है। ज्यादातर पीछे बैठा शख्स सामान्य हेलमेट का इस्तेमाल करता है। इस पर भी पुलिस ने चालान करना शुरु कर दिया है। ट्रैफिक नियमों के अनुसार सामान्य हेलमेट पहनने वाले शख्स पर भी जुर्माना लगाया जाएगा और आगे से उसे ऐसे हेलमेट इस्तेमाल में न लाने की हिदायत दी जाएगी।

एक मीडिया रिपोर्ट के अनुसार ट्रैफिक अधिकारी, जांच में यह पा रहे हैं कि दो पहिया वाहन पर सवार दो में से किसी एक के पास यह सामान्य हेलमेट होता है जो हल्का होता है। रिपोर्ट के अनुसार लोग इसे इसलिए खरीद लेते हैं क्योंकि यह सस्ता होता है। मजबूत हेलमेट की अपेक्षा यह 100-200 रुपए में ही मिल जाता है। लेकिन अब दोनों सवार लोगों को मजबूत हेलमेट पहनना अनिवार्य हो गया है।