हिमाचल: पौंग बाध से छोड़ गया पानी, खोले गए 6 गेट, अलर्ट जारी

ख़बरें अभी तक। महाराणा प्रताप सागर झील  पौंग बांध पर बुधवार शाम 6 बजे बीबीएमबी कर्मचारियों ने चीफ इंजीनियर की मौजुदगी में पौंग बांध के एक-एक फुट के छह गेट खोलकर पानी छोडा है. वर्तमान में पौंग वांध का जलस्तर 1388.47 फीट तक पहुंच चुका था. हिमाचल प्रदेश के ऊपरी क्षेत्र में भारी बारिश होने के चलते बीबीएमबी प्रशासन द्वारा पौंग वांध का पानी छोड़ने का निर्णय लिया गया था.

जिससे करीब 6:00  शाम तक पौंग वांध के सभी छ: गेट एक एक फुट खोल दिये हैं. जो स्पिलवे के माध्यम से 7422 क्यूसिक पानी छोड़ा गया है. ट्रवाईन के माध्यम से पहले ही बिजली बनाने के लिये 12061 क्यूसिक पानी छोड़ा जा रहा है, इस तरह से आज पौंग डैम में स्पिलवे व ट्रवाईन के माध्यम से करीव 19500 क्यूसिक पानी पौंग वांध से वाहर छोड़ा गया है. लगभग 24 घण्टे यह गेट खुले रहेगें  अगर बारिश ज्यादा होती है तो समय बढाया भी जा सकता है.

इस सन्दर्भ में बीबीएमबी प्रशासन द्वारा एक पत्र जारी कर कांगड़ा प्रशासन सहित होशियारपुर प्रशासन को अलर्ट किया जा चुका है. मौके पर पौंग बांध के प्रशासनिक अधिकारी आर.एस राठौर ने बताया कि हिमाचल में अगले दिनों बारिश होने के आसार के चलते लोगों को अलर्ट कर पौंग बांध के छह गेट खोले गये हैं. इससे किसी भी तरह का कोई नुक्सान नहीं होगा.

उन्होंने कहा कि अगर बारिश होती है तो पौंग बांध में और पानी आने की जगह बन जायेगी। उन्होंने कहा कि इस बारे प्रशासन  व लोगों को सचेत रहने के लिये कहा गया है. वहीं हल्का दसूहा विधायक अरूण मिक्की डोगरा और विधानसभा फतेहपुर के भाजपा नेता कृपाल परमार ने कहा कि बीबीएमबी कर्मचारियों की देखरेख में पानी छोडा गया है व डैम के निचले हिस्से के लोगों को सचेत रहने के लिये कहा गया है. उन्होंने कहा कि पानी से कोई नुक्सान नहीं होगा बस सचेत रहने की आवश्यकता है. उन्होंने पानी के किनारे ना जाने की सलाह दी.