ट्रंप का दावा फिर से हुआ गलत साबित

खबरें अभी तक।अमेरीकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप का दावा एक बार फिर गलत साबित हुआ है.  अमरीकी राष्ट्रपति डोनल्ड ट्रंप ने दावा किया था कि ‘इतिहास में सबसे अधिक’ लोगों ने अमरीकी कांग्रेस में दिए गए उनके स्टेट ऑफ़ द यूनियन स्पीच को टेलीविज़न पर सुना.

 

लेकिन बीते सालों के रेटिंग्स डेटा ने ट्रंप के इस दावे को पूरी तरह से ग़लत ठहरा दिया है.

 

अमरीका में टेलीविज़न रेटिंग संबंधी आंकड़ों पर नज़र रखने वाली कंपनी नीलसन का कहना है कि ट्रंप ने ‘अब तक सबसे अधिक 4.56 करोड़’ लोगों के टीवी पर उनका स्टेट ऑफ़ द यूनियन स्पीच सुनने का दावा किया था जो ग़लत है.

 

नीलसन का कहना है पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा, बिल क्लिंटन और जॉर्ज डब्ल्यू बुश की स्पीच को ट्रंप से अधिक लोगों टीवी पर सुना है.

हालांकि ट्रंप का स्पीच सोशल मीडिया ट्विटर पर भी सुना गया था. ट्विटर के अनुसार ट्रंप के स्पीच के बीरे में 45 लाख ट्वीट किए गए थे जो अपने आप में एक रिकॉर्ड है.

 

ट्रंप ने अपने स्पीच के बारे में सोशल मीडिया पर लिखा था, “स्टेट ऑफ़ द यूनियन स्पीच के बारे में अपनी राय रखने और विश्लेषण करने के लिए धन्यवाद. इस स्पीच को 4.56 करोड़ लोगों ने देखा जो इतिहास में सबसे अधिक है. पहली बार फ़ॉक्स न्यूज़ को सभी चैनलों के मुकाबले सबसे अधिक देखा गया, 1.17 करोड़ लोगों ने इस चैनल पर मेरा स्पीच देखा. दिल की बात दिल तक पहुंची.”

 

लेकिन नीलसन से मिले आंकड़ों की मानें तो 2010 में बराक ओबामा के पहले आधिकारिक स्टेट ऑफ़ द यूनियन स्पीच को 4.8 करोड़ लोगों ने देखा, जबकि साल 1993 में बिल क्लिंटन के स्टेट ऑफ़ द यूनियन स्पीच को 6.69 करोड़ लोगों ने देखा था. ये अपने आप में एक रिकॉर्ड था.

साल 2003 में इराक़ युद्ध के कुछ सप्ताह पहले जॉर्ज डब्ल्यू बुश ने जो स्पीच दी थी उसे 6.21 करोड़ लोगों ने देखा था.

 

नीलसन ने इस बात की पुष्टि की है कि ट्रंप की स्पीच को देखने वालों में से एक चौथाई यानी 1.15 करोड़ लोगों ने फॉक्स न्यूज़ पर इसे देखा था.

 

नीलसन का ये सर्वेक्षण 12 टेलीविज़न नेटवर्क से मिले आंकड़ों पर आधारित है और उन आंकड़ों को नहीं दर्शाता जिन्होंने इंटरनेट पर ट्रंप की स्पीच को देखा था.

 

सीएनएन का कहना है कि ट्रंप की स्पीच के शुरू होने के एक घंटे के भीतर 3.2 लाख लोग इंटरनेट पर उनके लाइव वीडियो को देख रहे थे.

 

ट्विटर का कहना है कि ट्विटर के अब तक के इतिहास में सबसे अधिक ट्रेंड करने वाला भाषण इस साल का स्टेट ऑफ़ द यूनियन स्पीच था और इसके बारे में 45 लाख ट्वीट किए गए.

ट्रंप के शपथग्रहण समारोह को टेलीविज़न पर देखने वालों की तुलना में मंगलवार रात को दिए गए भाषण के दौरान उन्हें देखने वालों की संख्या अधिक बताई जा रह है. बीते साल जनवरी में 3.1 करोड़ लोगों ने ट्रंप का शपथग्रहण समारोह टीवी पर देखा था.

 

लेकिन ये पहली बार नहीं है जब ट्रंप ने उनका भाषण सुनने वाले दर्शकों के आंकड़ों को बढ़ा-चढ़ा कर बताया है.

 

बीते साल उन्होंने दावा किया था कि वॉशिंगटन डीसी के नेशनल मॉल में 15 लाख लोगों ने उनके शपथ ग्रहण समारोह में हिस्सा लिया था.

 

हालांकि उनके तत्कालीन प्रेस सचिव ने ट्रंप के इस दावे को ग़लत ठहराया था और अनुमान लगाया था कि उस वक्त लगभग 7 लाख लोगों ने ट्रंप को सुना था.

रॉलिंग स्टोन पत्रिका में साल 2015 में छपे अपने बरे में छपे लेख में ट्रंप ने कहा था कि उनका निजी 757 विमान अमरीकी राष्ट्रपति के एयर फोर्स वन जेट विमान से बड़ा है.

 

एयर फोर्स वन जेट विमान 225 फुट यानी 68 मीटर लंबा है जबकि ट्रंप का विमान 153 फुट है.