भिवानी में मोदी के अरमानों पर इस कदर लगाई जाती है आग

खबरें अभी तक। भिवानी में अनेक स्थानों पर लोग कूड़े के ढेर को आग लगाकर इस कदर निपटा रहे हैं। ताकि वे गन्दगी व प्रदूषण से बच सके लेकिन यह उन्हें यह नहीं पता कि इसके जलने से पर्यावरण प्रदूषण और अधिक बढ़ता है। यहीं नहीं कुछ स्थानों पर तो गंदगी के ढेर पर नगरपरिषद के कर्मचारी ही आग लगा देते हैं।

गौरतलब है कि प्रधानमंत्री देश भर में इस अभियान को अपनाने की अपील कर रहे हैं। लेकिन भिवानी हरियाणा में प्रधानमंत्री के स्वच्छता अभियान के अरमानों को आग के हवाले किया जा रहा है। जिसमें कर्मचारियों सहित जनता भी शामिल है। यहीं नहीं अनेक स्थानों पर कूड़े के ढेर देखने को मिल जाएंगे, जिन पर आग लगा दी जाती है। यदि तेज हवा से आग इधर उधर फैल जाती है, तो बड़ा हादसा भी हो सकता है। जहां यह आग लगी हुई है वहां पर गौर से देखिए कि बिजली के मिटर व तारें हैं , जिनमें आग लग सकती है। इस लापरवाही का कोई भी जिम्मेदार हो लेकिन यहां कोई भी बड़ा हादसा हो सकता है और साथ प्रदूषण भी बढ़ रहा है।

स्थानीय दुकानदारों का आरोप है कि यहां लोग कूड़ा डाल देते हैं और आग भी लगा जाते हैं। यहां काम करना बड़ा मुश्किल हो रहा है। कहा कि इसकी शिकायत कई बार कर चुके हैं। लेकिन कोई कार्रवाई नही होती और न ही कूड़े का समय पर उठान होता है, इसलिए वे परेशानी में हैं। यहीं पब्लिक हेल्थ का डिस्पोजल बना हुआ है। इसके सामने यह कूड़ा जलाया जा रहा है।

अब देखना है यह कि जिला प्रशासन व सम्बन्धित विभाग इस प्रकार की समस्या को कितना गम्भीर से ले पाता है यह तो समय ही बताएगा।लेकिन यहाँ लोग मोदी के स्वच्छ भारत अभियान को जरूर ढेंगा दिखा रहे हैं।और विभाग यहां सोया हुआ नजर आ रहा है।