मोदी की रैली में मिलेगा मटकों का पानी, प्लास्टिक की बोतल व पानी के पाउच बैन

खबरें अभी तक। 8 सितम्बर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की रैली में प्लास्टिक की बोतल का नहीं मटकों का पानी पीने को मिलेगा। इसके लिए प्रशासन ने पूरे इंतजाम कर लिए हैं। रोहतक व आसपास के जिलों से 4000 मटके खरीद कर रैली में रखने की व्यवस्था की गई है। बाकायदा इन मटकों पर कपड़ा लगाया जा रहा है, ताकि पानी ठंडा रहे। यही नहीं रैली स्थल पर गड्ढे खोदकर मटको को दबाया जाएगा ताकि इस गर्मी के मौसम में बिल्कुल फ्रीज जैसा पानी रैली में आने वाले लोगों को मिल सके।

प्रधानमंत्री की प्लास्टिक के प्रयोग पर चिंता जताने का असर इस रैली पर दिखाई दे रहा है। जिला प्रशासन ने दिशा निर्देश दे दिए हैं कि कोई भी रैली में आने वाला व्यक्ति अपने साथ प्लास्टिक की बोतल या प्लास्टिक के पाउच वाला पानी लेकर ना आए। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दूसरी बार प्रधानमंत्री बनने के बाद सबसे बड़ी चिंता प्लास्टिक को लेकर जता चुके हैं और उन्होंने पूरे देश की जनता से गुजारिश की थी कि वह प्लास्टिक का प्रयोग ना करें। इसलिए जिला प्रशासन ने रोहतक में होने वालू प्रधानमंत्री की रैली में पानी मटकों से पिलाने का फैंसला लिया है।

ताकि लोगों को जागरूक किया जा सके कि प्लास्टिक का प्रयोग बंद कर दें। जिला प्रशासन ने रैली को इको फ्रेंडली बनाने के लिए 4000 मटके खरीदें है। रैली स्थल के हर ब्लॉक में इन मटकों पर कपड़ा लगाकर मिट्टी में दबाया जा रहा है, ताकि पानी ठंडा रहे। जिला उपायुक्त आर एस वर्मा ने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी की प्लास्टिक के खिलाफ जो मुहिम है, उसमे हम भी शामिल हुए है।

जिला प्रशासन के इस कदम से बर्तन बनाने वाले कारीगरों में भी खुशी का माहौल है। उनका कहना है कि आजकल लोग मटकों की बजाए फ्रिज या बोतल का पानी पीना पसंद करते हैं। लेकिन प्रशासन की इस मुहिम से उनके इस काम का प्रमोशन हुआ है। जिसका फायदा उन्हें आगे भी मिलेगा और इस रैली में जो मटके खरीदे गए हैं। उससे उनकी आमदनी में भी बढ़ोतरी हुई है। साथ ही पर्यावरण को बचाने के लिए यह एक अच्छा कदम है।