विधानसभा चुनावों की तैयारियों को लेकर चुनाव विभाग ने पकड़ी रफ्तार

खबरें अभी तक। आने वाले हरियाणा विधानसभा को देखते हुए चुनाव विभाग ने अपनी तैयारियां तेज कर दी हैं। 1 जनवरी 2019 को 18 साल पूरा करने वाले नए मतदाताओं को नई मतदाता सूचियों में शामिल करके सूचियों का प्रकाशन भी प्रिंटिंग के लिए भेजा जा चुका है। लोकसभा चुनाव के दौरान प्रयोग की गई ई.वी.एम. मशीनों की प्रथम चरण की जांच पूरी कर ली गई है।

भिवानी के चुनाव तहसीलदार जयवीर सिवाच ने विधानसभा चुनावों की तैयारियों को लेकर पत्रकारों से बातचीत करते हुए बताया कि चुनाव के दौरान भिवानी जिले में बनने वाले बूथ, कर्मचारियों की ड्यूटी, चुनाव कार्य सम्पन्न करवाने के लिए आवश्यक सामग्री सम्बंधित सारी जानकारी चुनाव आयुक्त हरियाणा को भेजी जा चुकी है। उन्होंने बताया कि 27 अगस्त तक नई सूचियों के प्रकाशन का डाटा एकत्र करके प्रकाशन के लिए भेज दिया है। प्रकाशित होने के बाद सभी विधानसभा हल्कों में नई मतदाता सूचियों को विभिन्न राजनैतिक दलों के प्रतिनिधियों व अधिकारियों को वितरित कर दिया जाएगा।

ई.वी.एम. मशीनों के प्रथम चरण की जांच 12 इंजीनियरों की टीम के द्वारा कर ली गई है तथा इसकी रिपोर्ट भी जिला चुनाव अधिकारी को दे दी गई है। उन्होंने बताया कि भिवानी जिले के 3 हल्कों तोशाम, लोहारु व भिवानी की मतगणना के लिए हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड परिसर व बवानीखेड़ा हल्के की मतों की गिनती के लिए राजीव गांधी महिला कॉलेज स्थान निर्धारित कर दिए गए हैं। चुनाव के दौरान दिव्यांग मतदाताओं को परेशानी न हो इसके लिए चिन्ह हित बूथों पर रैम्प बनाने व व्हीलचेयर सम्बंधित डाटा तैयार कर चुनाव आयोग हरियाणा को भेजा जा चुका है।