पर्यटकों के लिए मनाली होगा और भी खास, स्काई साइकिलिंग का उठा सकेंगे लुत्फ

ख़बरें अभी तक। हिमाचल के ख़ूबसूरत पर्यटक स्थल मनाली से महज़ 24 km दूर गुलाबा में हिमाचल वन विभाग अड्वेंचर पार्क बना रहा है, समुद्र तल से 9000 फ़ीट की ऊँचाई पर 350 mtrs लम्बा यह देश का पहला स्काई साइकिल पार्क होगा। पूरी तरह से इस एकों फ़्रेंड्ली पार्क में स्काई साइकिलिंग मुख्य आकर्षण का केंद्र होगी। भारत में लोगों को इस साहसिक खेल का लुत्फ़ लेने के लिए अमूमन विदेशों का रूख करना पड़ता था। लेकिन मनाली में यह साहसिक खेल स्काई साइकिलिंग के शुरू होने से देश विदेश के सैलानी अब साल भर इस खेल का मज़ा ले सकेंगे।

हसीन वादियों के बीच आने वाले कुछ समय में स्थानीय लोगों सहित देश विदेश से आने वाले सैलानी भी यहां ऊंचाई से स्काई साइकिलिंग करने का आंनद ले सकेंगे। इसके लिए गत वुधवार को  वन विभाग कुल्लू के अधिकारी व पर्वतारोहण संस्थान के निदेशक ने स्वयं मौके पर जाकर स्काई साइकिलिंग को लेकर ट्रायल किया। जहां पर इस दौरान पर्वतारोहण संस्थान के निदेशक के साथ प्रशिशु भी उपस्थित रहें। जिन्होंने पूरा ट्रायल किया और पूरा निरीक्षण कर इसे सफल ट्रायल बताया। इस दौरान पूरी सुरक्षा व्यवस्था को भी चैक किया गया।

बता दें कि वन एंव परिवहन मंत्री ने हाल ही में 20 जुलाई को गुलाबा में नेचर पार्क की आधार शिला रखी है। वहीं, यहां पर स्काई साइकिलिंग भी करवाई जानी है। ऐसे में आने वाले समय में लोग यहां हसीन वादियों के बीच स्काई साइकिलिंग करने का आनंद ले सकें। इसी के चलते पर्वतारोहण संस्थान व वन विभाग की और से पहले यहां ट्रायल किया गया जो कि पूरी तरह से सफल रहा है। जल्द ही पर्वतारोहण संस्थान की और से सारी औपचारिकताएं पूरी होने के बाद इसे वन विभाग को सौंपा जाएगा।

वहीं पर्वतारोहण संस्थान की और से यहां 8 स्थानीय युवाओं को प्रशिक्षण भी दिया जाएगा कि किस तरह से इसे करवाया जाता है। पर्वतारोहण संस्थान से उन युवाओं को जब प्रमाण पत्र मिलेगा। उसी के बाद ही वह मान्य होंगे। वन विभाग कुल्लू के डीएफओ नीरज चड्डा ने बताया कि करीब एक माह बाद इसे सुचारू रुप से शुरू किया जाएगा। अभी ट्रायल किया गया है जो कि सफल रहा।