नाहन: 11 वीं में पढ़ाई छोड़ ईशांत ने बनाया रोबोट, विदेशों से मिल प्री-लॉन्च ऑर्डर

ख़बरें अभी तक। नाहन विधानसभा क्षेत्र के तहत मोगीनंद के रहने वाले ईशांत पुंडीर ने 11वीं कक्षा में पढ़ाई छोड़कर खुद को एक ऐसा प्रोटोटाइप रोबोट बनाया है, जो आपकी आवाज को पहचान कर आपके ऑर्डर का पालन करेगा. इसके साथ ही यह टचस्क्रीन के माध्यम से भी आदेश को स्वीकार करेगा. ईशांत ने इसके लिए कड़ी मेहनत की, इस रोबोट को तैयार करने में उसे दो वर्ष का समय लगा.

खास बात यह है कि इस रोबोटे की प्रोग्रामिंग आम आदमी की जरूरतों को पूरा करने के लिहाज से डिजाइन की गई है. रोबोट की सर्किट किट चीन से मंगाई गई है, जिसे गुजरात की एक आईटी कंपनी से असेंबल करवाया गया है. इससे संबंधित सॉफ्टवेयर ईशांत ने स्वयं बनाया है। इसकी प्रोग्रामिंग एवं प्रोटोटाइप का डिजाइन खुद तैयार किया। रोबोट आवाज पहचान कर आदेशों का पालन करता है. वॉयस के अलावा टच स्क्रीन भी है.

बातचीत में ईशांत के पिता रविंद्र पुंडीर ने बताया कि उनका बेटा बचपन से ही ऐसी गतिविधियों में रूचि रखता था, जो वैज्ञानिक तथ्यों से जुड़ी हों. उन्होंने बताया कि ईशांत की 8वीं कक्षा तक पढ़ाई डीएवी स्कूल नाहन व दसवीं तक पढ़ाई आर्मी स्कूल नाहन से पूरी हुई. उसके बाद उसे पढ़ाई के लिए चंडीगढ़ भेजा गया. इसी दौरान उसे कोलकाता, बेंगलुरू व मुंबई में आयोजित विज्ञान प्रदर्शनी में अपना बनाया हुआ रोबोट प्रदर्शित करने का अवसर मिला, जो बेकार पड़ी वस्तुओं से तैयार किया गया था. 11वीं कक्षा उत्तीर्ण करने के बाद ईशांत ने मन बना लिया कि अब वह पढ़ाई छोड़कर अपने इसी अविष्कार को नई पहचान देगा.