जानिए आज आपके शहर में क्या है पेट्रोल-डीजल के दाम

खबरें अभी तक। पेट्रोल-डीजल के दाम में मंगलवार यानि आज को कोई बदलाव नहीं हुआ हैवहीं बीते रविवार को अगस्त महीने में पहली बार लगातार दूसरे दिन पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बढ़ोतरी दर्ज की गई थी। अगर आपको अपने शहर में पेट्रोल-डीजल के दाम चेक करने है तो SMS के जरिए उपभोक्ता किसी विशेष रजिस्टडर्ड नंबर पर एसएमएस भेजकर कीमतों के अपडेट की जांच कर सकते हैं और उन्हें वर्तमान मूल्य के बारे में मैसेज के माध्‍यम से सूचित किया जाएगा।

जैसे आप: इंडियन ऑयल ग्राहक RSP<डीलर कोड> 92249 9 2249 को भेज सकते हैं। बीपीसीएल ग्राहकों को RSP<डीलर कोड> 9223112222 पर भेजना होगा। एचपीसीएल ग्राहकों को HPPRICE<डीलर कोड> 9222201122 पर भेजना होगा।

महानगरों में पेट्रोल-डीजल के भाव: इंडियन ऑयल की वेबसाइट के मुताबिक तो मंगलवार को दिल्ली, मुंबई, कोलकाता और चेन्नई में पेट्रोल के लिए ग्राहकों को क्रमश: 72.07 रुपये, 77.73 रुपये, 74.77 रुपये और 74.86 रुपये प्रति लीटर बिक्री के लिए उपलब्ध हो रहा है। वहीं दूसरी ओर चारों महानगरों में ग्राहकों को डीजल के लिए क्रमश: 65.35 रुपये, 68.51 रुपये, 67.73 रुपये और 69.04 रुपये प्रति लीटर बेचा जा रहा है।

आपको बता दें कि पेट्रोल-डीजल के दाम हर दिन घटते-बढ़ते रहते हैं। इसी के चलते पेट्रोल-डीजल का नया दाम सुबह 6 बजे से लागू हो जाता है। इनकी कीमत में एक्साइज ड्यूटी, डीलर कमीशन सब कुछ जोड़ने के बाद इसकी कीमत तकरीबन दोगुनी हो जाती है। साथ ही आपको बता दें कि पेट्रोल डीजल की कीमत को अमेरिकी डॉलर का एक्सचेंज रेट, क्रूड ऑयल की कीमत, ईंधन की मांग और अन्य चीजें काफी प्रभावित करती रहती हैं। इसी के मद्देनजर जब इंटरनेशनल क्रूड ऑयल की कीमत बढ़ती है तो भारत में इनके दाम में बढ़ोतरी द्ज की जाती है। भारत में पेट्रोल-डीजल की कीमतें अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल के भाव पर निर्भर करती हैं क्योंकि देश में तेल की खपत का काफी बड़ा हिस्सा आयात होता है।