बारिश में स्किन इंफेक्शन से बचने के लिए अपनाएं ये उपाय

ख़बरें अभी तक। बारिश के पानी से गर्मी से तो निजात मिल जाती है। लेकिन बारिश के पानी से शरीर में इंफेक्शन होने का खतरा बढ़ जाता है। इसलिए बारिश के मौसम में अपनी स्क‍िन का ध्यान रखने के लिए इन बातों को आपके लिए जानना जरुरी है। बरसात के मौसम में ज्यादातर बीमारियां गंदगी की वजह से ही फैलती हैं। ऐसे में जरूरी है कि आप अपने हाथ, चेहरे और पैरों को समय-समय पर साफ करते रहें।

कोशिश करें कि दिन में दो बार किसी अच्छे फेस वॉश से चेहरा साफ करें। आप चाहें तो वॉटरप्रूफ क्लींजर का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। बरसात के मौसम में वातावरण में नमी ज्यादा रहती है। ऐसे में स्क‍िन पोर्स भी ब्लॉक हो जाते हैं। इस वजह से अक्सर मुंहासे हो जाते हैं। आप चाहें तो कोई अच्छा एंटी-बैक्टीरियल टोनर भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

टोनर की जगह आप गुलाब जल का इस्तेमाल कर सकते हैं। कई बार लोगों को लगता है कि बरसात में मॉइश्चराइजर लगाने से त्वचा चिपचिपी हो जाएगी लेकिन ऐसा नहीं है। बरसात में भी त्वचा को पोषण की जरूरत होती ही है। बरसात में बार-बार पानी से भींगने पर त्वचा ड्राई हो जाती है। इससे खुजली और रैशेज हो जाते हैं। ऐसे में जरूर मॉइश्चराइजर लगाएं। आप चाहें तो ऑयल-फ्री मॉइश्चराइजर यूज कर सकते हैं।