सोलर उर्जा से जगमगायेगा अंबाला छावनी का रेलवे स्टेशन, बिजल की समस्या होगी दूर

ख़बरें अभी तक। देश के बड़े रेलवे स्टेशन की तर्ज पर अब अम्बाला छावनी का रेलवे स्टेशन भी सोलर ऊर्जा से जगमगायेगा। इसी के साथ रेल कर्मियों के घर भी सोलर ऊर्जा से बिजली पहुंचाई जाएगी। सोलर सिस्टम लगाने के लिए एक प्राइवेट कम्पनी को ठेका दिया गया है जो 25 साल तक इसकी देखरेख करेगी।

देश के अन्य बड़े रेलवे स्टेशन की तर्ज पर अब अंबाला छावनी का रेलवे स्टेशन भी सोलर ऊर्जा से जगमग होगा और इसकी सप्लाई रेलवे क्वार्टरों में भी दी जाएगी। रेलवे ने एक प्राइवेट कम्पनी से 25 साल का करार किया है जो कम्पनी इसकी देखभाल करेगी और ख़राब होने पर इसकी मरम्मत भी करेगी। छावनी रेलवे स्टेशन के निदेशक बीएस गिल ने बताया कि महँगी हो रही बिजली से निजात पाने के लिए रेलवे ने अब स्टेशन को जगमग करने के लिए “सोलर सिस्टम” का सहारा लिया है।

स्टेशन के प्लेटफार्म पर बनी छतों पर सोलर पैनल लगाए गए हैं जो एक प्राइवेट कम्पनी लगा रही है। इस सौर ऊर्जा प्लान से जहाँ स्टेशन को बिजली मिलेगी वहीँ सरप्लस बिजली होने पर उसे उत्तर हरियाणा बिजली वितरण निगम को भी बिजली बेचीं जाएगी। रेलवे कम्पनी को 4 रुपये प्रति यूनिट के हिसाब से पे करेगा।

रेलवे के इस प्रोजेक्ट को लेकर यात्री वर्ग भी खुश नजर आ रहा है। उनका कहना है कि लगभग सभी ट्रेन अब विद्युत द्वारा ही चलती है और ओएएच लाइन मे अचानक खराबी आने पर ट्रेन रुक जाती हैं जिससे यात्रियों को घंटों इन्तजार करना पड़ता है। सौर ऊर्जा सिस्टम लागू होने से जहाँ स्टेशन 24 घंटे जगमगायेगा वहीँ रेल कर्मियों के घरों को भी सस्ती बिजली से जगमग करेगा।