हरियाणा: पीएम आवास योजना के लाभार्थियों को नहीं मिली ग्रांट राशि, खुले आसमान के नीचे रहने को मजबूर

ख़बरें अभी तक। प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत रादौर में कई लाभार्थी ऐसे भी है, जिन्हे महीनो बीत जाने के बाद भी ग्रांट राशि नहीं मिल पाई है। ऐसे में बरसात के इस मौसम में इन लाभार्थियों को काफी परेशानी का समाना करना पड़ रहा है। कई परिवार ऐसे भी है जो कई महीने से किराए के मकान व धर्मशालाओ में रहने को मजबूर है। वही नगरपालिका अधिकारी फंड रिलीज होने में देरी का हवाला दे रहे है, वही अब ग्रांट राशि जल्द लाभार्थियों के खाते में भेजने की बात कह रहे है।

पीएम आवास योजना के तहत दिसम्बर 2018 में रादौर के 192 लाभार्थियों के नाम लिस्ट में शामिल किये गए थे। जिनमे से 52 लाभार्थियों को स्थानीय विधायक श्याम सिंह राणा के हाथो 52 लाभार्थियों को स्वीकृति पत्र जारी किये गए थे।  योजना के शुरू हुए 9 माह का समय बीत चूका है। अब तक नगरपालिका 104 और लाभार्थियों को स्वीकृति पत्र तो जारी कर चुकी है पर योजना का लाभ मात्र 25 तक का ही आंकड़ा पार कर  पाया है। काफी ऐसे लाभार्थी है जिन्होंने स्वीकृति पत्र मिलते ही अपने मकान तोड़ दिए थे ताकि योजना का लाभ मिल सके, लेकिन कई माह बीत जाने के बात भी इन लाभार्थियों को योजना का लाभ नहीं मिल पाया है। योजना के लाभ से वंचित लोगो ने बताया की ग्रांट राशि जारी करने को लेकर वे नगरपालिका के चक्कर लगाकर थक चुके है पर अभी तक ग्रांट राशि जारी नहीं की गयी है। जिससे उन्हें काफी दिक्क्त उठानी पड़ रही है।

वहीं इस बारे नगरपालिका रादौर के बिल्डिंग इंस्पेक्टर संदीप शर्मा ने बताया की 192 लाभार्थीओ में से 104 को स्वीकृति पत्र जारी किये गए थे, जिनमे से अभी तक 25 लाभार्थियों को योजना के तहत पहली और दूसरी क़िस्त जारी कर दी गयी है। वही योजना के इतने धीमी रफ्तार पर उन्होंने कहा की प्रकिया लम्बी होने और फंड रिलीज होने में देरी के कारण ऐसा हुआ है। वही उन्होंने कहा की अब सरकार की तरफ से फंड रिलीज किया जा चूका है जल्द ही पेंडिंग लाभार्थियो को भी योजना के तहत ग्रांट राशि जारी कर दी जाएगी।