हिमाचल: चिंतपूर्णी में उमड़ा श्रद्धा और आस्था का जनसैलाब

ख़बरें अभी तक। उत्तरी भारत के सुप्रसिद्ध धार्मिक स्थल माता चिंतपूर्णी के दरबार में आज श्रावण अष्टमी पर श्रद्धालुओं का खूब जमघट लगा। दस दिनों तक चलने श्रावण मास के नवरात्र मेले का आगाज एक अगस्त को हुआ था और यह मेला 9 अगस्त तक चलेगा। मेलों के मद्देनजर चिंतपूर्णी मंदिर को दुल्हन की तरह सजाया गया है। देश विदेश से मंगवाए गए रंग-बिरंगे फूलों से मंदिर की शोभा देखते ही बन रही है। वहीं इन आठ दिनों में लाखों की संख्या में श्रद्धालुओं ने चिंतपूर्णी पहुंचकर माँ छिन्नमस्तिका की पवित्र पिंडी के दर्शन किये। श्रावण मास के नवरात्रों का चिंतपूर्णी में विशेष महत्व माना जाता है।

इसलिए देश विदेश से श्रद्धालु अपनी अपनी मनोकामना लेकर माँ के दरबार मे पहुंचते है। नवरात्र मेले के दौरान दूर दूर से श्रद्धालु चिंतपूर्णी अपनी गाड़ियों, बसों, ट्रकों, मोटरसाइकिल और साइकलों पर तो पहुंचे ही वहीं हजारों श्रद्धालु पैदल और दण्डवत होकर भी माँ के दरबार मे अपनी हाजिरी लगवाने पहुंचे। नवरात्रों में भीड़ को देखते हुए प्रशासन द्वारा मां के भक्तों को पर्ची सिस्टम के जरिये ही दर्शन करवाए जा रहे है।

पुलिस द्वारा मेले के दौरान सुरक्षा में 1200 के करीब सुरक्षा कर्मियों की तैनाती की गई हैं। सुरक्षा के मद्देनजर मंदिर न्यास द्वारा मेला क्षेत्र में सीसीटीवी कैमरे भी लगाए गए हैं। वहीं डॉग स्क्वायड और बम निरोधक दस्ते भी तैनात किए गए है। वहीं श्रद्धालुओ की सुविधा के लिए भी प्रशासन ने पुख्ता प्रबंध किए थे। श्रद्धालुओं की माने तो माता चिंतपूर्णी माता श्रद्धालुओं की चिंताएं दूर करती है और सभी मन्नतें पूरी होती है।