विंग कमांडर अभिनंदन को मिल सकता है शीर्ष सैन्य सम्मान

ख़बरें अभी तक। भारतीय वायुसेना के विंग कमांडर अभिनंदन ने 27 फरवरी को मिग-21 बाइसन से पाकिस्तान के एफ-16 लड़ाकू  विमान को डॉगफाइट में नियंत्रण रेखा के पास मार गिराया था। वहीं अब सरकार द्वारा अभिनंदन को शीर्ष सैन्य सम्मान से सम्मानित किया जाएगा। इससे एक दिन पहले वायुसेना ने पाकिस्तान के बालाकोट में स्थित आतंकी संगठन जैश-ए-मोहम्मद के ठिकानों पर बमबारी की थी। इस ऑपरेशन में वायुसेना ने मिराज-2000 विमान का प्रयोग किया था।

अभिनंदन वर्तमान ने पूरे विश्व में मिग-21 बाइसन विमान से एफ-16 को मार गिराकर इतिहास रच दिया था। विशेषज्ञों का कहना है कि अलग-अलग पीढ़ियों वाले एक विमान द्वारा दूसरे को मार गिराने का यह पहला मामला है। वर्तमान ने जैसे ही एफ-16 को मार गिराया उसके कुछ ही सेकेंड बाद उनका विमान भी क्षतिग्रस्त हो गया था। जिसके बाद उन्हें विमान से कूदना पड़ा और वह गलती से पाकिस्तान की सीमा में उतर गए। जिसके बाद उन्हें पाकिस्तानी सेना ने पकड़ लिया था।

हालांकि लगभग 60 घंटों बाद अतंरराष्ट्रीय दबाव में पाकिस्तान ने उन्हें रिहा किया और वह स्वदेश लौटे थे। 27 फरवरी की डॉगफाइट तब हुई जब एक दिन पहले मिराज-2000 लड़ाकू विमान ने पुलवामा आतंकी हमले का बदला लेते हुए जैश के आतंकी ठिकानों को नष्ट कर दिया था। 14 फरवरी को जम्मू-कश्मीर के पुलवामा में जैश के आत्मघाती आतंकी ने सीआरपीएफ के काफिले को निशाना बनाया था। जिसमें 40 जवान शहीद हो गए थे। वहीं कई अन्य घायल हुए थे।