सुषमा स्वराज के निधन पर हरियाणा के राजनेताओं की प्रतिक्रियाएं आई सामने

ख़बरें अभी तक। पूर्व विदेश मंत्री सुषमा स्वराज का कल देर रात निधन हो गया जिसके बाद पूरे देश में शोक की लहर है वह अगर बात करें हरियाणा के राजनेताओं की प्रतिक्रियाएं सामने आ रही है। सुषमा स्वराज के निधन पर मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने कहा कि बहुत बड़ा हमारे लिए सेट बैक है कि हमारी प्रिय नेता हरियाणा की बेटी सुषमा स्वराज आज अचानक छोड़ कर चली गई। हमारा बहुत प्यारा संबंध रहा है जब मैं संगठन मंत्री था बहुत सारे विषय पर चर्चा होती थी बाद में जब वह सरकार में थी उनके साथ बातचीत होती थी खासकर की विशेष तौर पर जब भी कोई उनको कोई समाचार मिलता। विदेश में बैठे भारतीय कोई तकलीफ में है तो जब तक उनकी तकलीफ दूर ना हो जाती तब तक प्रयास करती थी। विदेश के अधिकारियों से बात करना। हरियाणा में भी कोई ऐसा विषय होता था तो हम उनको बता देते तो तुरंत समाचार मिलता था कि उसका हल हो गया है।

उन्होंने अपना नाम कमाया स्वभाव से बड़ी सरल थी हर विषय पर उनकी अनूठी पकड़ थी हरियाणा से संबंध रखती है हरियाणा के लोगों को बहुत दुख हुआ है। उनके जाने पर उनकी क्षति पूर्ति तो नहीं हो सकती, लेकिन उनके बताए हुए मार्ग पर चलेंगे और उन्हें पूरा करने काम करेंगे। मैं प्रभु से प्रार्थना करता हूं कि प्रभु उन्हें अपने चरणों में स्थान दे और जो उनके जाने से दुख महसूस कर रहे हैं उन्हें शक्ति प्रदान करें।

सुषमा स्वराज के निधन पर शिक्षा मंत्री रामविलास शर्मा ने कहा कि सुषमा स्वराज मेरी बहन थी हमारा पारिवारिक संबंध था जब मैं बिहार की जेल से छूट कर आया था। तब मुझे रेलवे स्टेशन पर लेने के लिए पहुंची हुई थी, तब से लेकर के उन का साया रहा 1977 में चौधरी देवीलाल की सरकार में सबसे छोटी उम्र की कैबिनेट मंत्री थी, जनता पार्टी अलग हुई हम लोग बीजेपी में रहे और 1983 में मैं सुषमा स्वराज को बीजेपी में ले आया।

मैं उनको सरस्वती की तरह समझता था हर मंजिल पर सुषमा जी कामयाब रही। दिल्ली की मुख्यमंत्री रही दिल्ली के लोगों को उनका एक वाक्य याद आता है कि तुम सो और मैं जागूंगा वह भारत की लोकप्रिय विदेश मंत्री नरेंद्र मोदी की सरकार में रही अनेक ऐसी घटनाएं हैं, किसी ने कोई भी ट्वीट कर दिया उसको सुषमा स्वराज ने राहत प्रदान की और कल भी पीएम मोदी को ट्वीट किया 370 धारा जब समाप्त की तो सुषमा स्वराज ने ट्वीट किया कि आदरणीय प्रधानमंत्री जी मैं यह देखने के लिए जिंदा थी और उसके बाद सुषमा जी प्राण छोड़ गई आज हम दुखी हैं उनके संस्कार में शामिल होने के लिए हम जा रहे हैं मैं अपनी बहन को प्रणाम करता हूं हमारी प्रेरणा भी थी।

हरियाणा का गौरव हरियाणा की वह महान बेटी हरियाणा की नहीं बल्कि देश की राजनीति की, उन्होंने राष्ट्र को समर्पित एक अत्यंत पुरुषार्थी राजनेता के तौर पर अपनी अमीठ छाप छोड़ी है। आज वो दुनिया में नहीं है यह न केवल भारतीय जनता पार्टी बल्कि पूरे भारत की राजनीति का बहुत बड़ा नुकसान हुआ है। इस दुख को आसानी से भरा नहीं जा सकता है पूरा देश आज शोकाकुल है। इस दुख की घड़ी में आदरणीय सुषमा दीदी की आत्मा की शांति के लिये परम परमात्मा से प्राथर्ना करता हूँ। वहीं यह भी प्राथर्ना है कि इस दुख को सहन करने की क्षमता परिवार को दे। उन्होंने कहा कि मेरा उनके साथ बहुत लंबा नजदीकी रिश्ता रहा है उनका आशीर्वाद मिलता रहा है, मार्गदर्शन मिलता रहा। हम आज उनके जाने से उन्हें इस मार्गदर्शन और स्नेह से वंचित हुए हैं और उन्हें हमेशा याद करेंगे।

बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष सुभाष बराला ने कहा कि बहुत बड़ी क्षति हुई है आदरणीय सुषमा स्वराज के जाने से। यह केवल हरियाणा के नहीं बल्कि पूरे देश की क्षति है बहुत बड़ी विद्वान नेता विदुषी नेत्री हमारे बीच से चली गई हैं जो हर विषय को अपना समझकर पर्सनल समझ कर काम करती थी। किसी के दुख में तकलीफ में पूरी दुनिया में उन्होंने देश की बात रखकर देश का मान सम्मान बढ़ाया यह हमारे लिए हमेशा के लिए सम्मानीय रहेगा। उनके जाने से देश की जो क्षति हुई है इसकी कोई पूर्ति तो नहीं हो सकती लेकिन उनके जीवन से प्रेरणा लेकर के उनके नक्शे कदम पर चल कर श्रद्धांजलि सकते हैं।