हिसार में किसान महासम्मेलन का आयोजन, राष्ट्रीय अध्यक्ष नाना पटोले ने की शिरकत

ख़बरें अभी तक: हिसार में किसान महासम्मेलन का आयोजन किया गया। इस सम्मेलन में हजारों की संख्या में किसानों और मजदूरों ने हिस्सा लिया। सम्मेलन की अध्यक्षता वरिष्ठ कांग्रेस नेता अनिल मान ने की। जबकि किसान कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष नाना पटोले बतौर मुख्यातिथि इस सम्मेलन में पहुंचे। इस सम्मेलन से कांग्रेस में एक नई जान डालने की कोशिश की गई। हिसार पहुंचे नाना पटोले का कांग्रेस भवन में जबरदस्त स्वागत किया गया। जिसके बाद कांग्रेस भवन से महासम्मेलन के स्थल तक रोड शो भी निकाला गया। इस रोड शो की खास बात यह रही कि इसमें काफी संख्या में किसानों ने अपने ट्रैक्टरों सहित हिस्सा लिया।

वहीं नाना पटोले ने सम्मेलन में उमड़ी भीड़ को देखकर अनिल मान और उनकी टीम की काफी तारीफ की। मोदी और मनोहर सरकार पर नाना पटोले ने जमकर निशाना साधा। उन्होंने कहा कि सत्ता में आने से पहले बीजेपी ने स्वामीनाथन आयोग की रिपोर्ट लागू करने का वादा किया था लेकिन सत्ता में आते ही बीजेपी ने रिपोर्ट को लागू करने से साफ इनकार कर दिया। वहीं उन्होंने कहा कि बीजेपी लोगों को भड़काने का काम करती है और झूठ बोलकर वोट हासिल करती है। नाना पटोले ने सम्मेलन में पहुंचे किसानों और मजदूरों से बदलाव के लिए साथ देने की अपील की।

इतना ही नहीं नाना पटोले ने कहा कि किसान और मजदूरों की आवाज बुलंद करने की शुरुआत हिसार की धरती से हुई है और धीमे-धीमे करके यह पूरे हरियाणा के साथ-साथ पूरे भारत में बुलंद की जाएगी। नाना पटोले ने लोगों को आश्वासन भी दिया कि वह हाईकमान से बात करके अनिल मान को नलवा हलके से उम्मीदवार बनवाएंगे ताकि अनिल मान विधानसभा में जाकर किसानों और मजदूरों की आवाज उठा सके।

लगातार टूट रही कांग्रेस के लिए किसान महासम्मेलन काफी राहत देने वाला रहा। क्योंकि विधानसभा चुनाव से पहले इस तरह का आयोजन करके कांग्रेस ने किसानों और मजदूरों के तबके को अपनी और जोड़ने की कोशिश की है। वही अलग अलग धड़ों में बंटी कांग्रेस नेताओं को एक करने के लिए भी अनिल मान ने प्रयास किया। लेकिन व्यस्त कार्यक्रमों के चलते कोई भी नेता सम्मेलन में नहीं पहुंचा। वैसे भी हिसार और नलवा हलके में कांग्रेस का झंडा पकड़ने वाला कोई नहीं है। कोई भी बड़ा प्रोग्राम हो अनिल मान अकेले ऐसे नेता हैं जो हर कार्यक्रम की अगुवाई करते हैं और उसको सफल बनाते हैं।