हिमाचल: खनन माफिया को एसपी ऊना की दो टूक, कहा अवैध खनन करने वाले को बक्शा नहीं जाएगा

ख़बरें अभी तक। प्रदेश भर में सुर्खियां बटौर रहे ऊना में खननमाफियां के कारनामों के बाद अपनी किरकिरी होती देख ऊना पुलिस एक्शन मोड में आ गई है। एसपी ऊना ने जिला के खनन पट्टाधारकों और क्रशर संचालकों से बैठक कर दो टूक चेतावनी दी है। एसपी ऊना ने कहा कि जिला में अवैध और अवैज्ञानिक खनन के साथ साथ फर्जी एम फ़ार्म का धंधा करने वालों को बख्शा नहीं जाएगा। एसपी ऊना ने कहा कि खनन सामग्री की ओवरलोडिंग करने वालों के खिलाफ भी सरकारी संपत्ति को नुक्सान पहुंचने के मामले दर्ज किये जायेंगे। वहीँ एसपी ऊना ने खनन के खिलाफ कार्रवाई करने को अधिकृत अन्य 40 विभागों से भी कार्रवाई करने को कहा है।

जिला ऊना में दिनों दिन बढ़ रही खनन गतिविधियों को लेकर सरकार और पुलिस लगातार विपक्ष के निशाने पर है। ऊना पुलिस ने खनन पर लगाम लगाने के लिए कदमताल शुरू कर दी है इसी कड़ी के तहत एसपी ऊना दिवाकर शर्मा ने आज जिला ऊना में अधिकृत खनन पत्ता धारकों और क्रशर संचालकों के साथ बैठक की। इस दौरान जिला में खनन कारोबार में जुटे करीब 85 पट्टाधारकों और क्रशर संचालकों को बुलाया गया था वहीँ इसके साथ साथ जिला पुलिस के उच्चाधिकारियों के अलावा थाना और चौकियों के प्रभारी भी इस बैठक में उपस्थित रहे। बैठक के दौरान जिला खनन अधिकारी ने भी पुलिस और खनन करोबारियों को खनन नियमों से अवगत करवाया।

एसपी ऊना ने खनन कारोबारियों को अवैध और अवैज्ञानिक खनन करने वालों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की चेतावनी दी है। वहीँ एसपी ने एम फ़ार्म में धांधली और ओवरलोडिंग करने वालों पर भी क़ानूनी कार्रवाई करने का दावा किया है। इसके साथ ही लीज क्षेत्र में जेसीबी या अन्य प्रकार की मशीनरी का प्रयोग करने वालों को भी सुधरने की नसीहत दी गई है। एसपी ने खननकारियों को अपने पट्टा क्षेत्र में निशानदेही करवाकर बुर्जियां लगवाने का आह्वान भी किया है ताकि लीज होल्डर अपने क्षेत्र में ही खनन गतिविधियां चला सके। एसपी ऊना ने कहा कि खनन के खिलाफ कार्रवाई करने के लिए सरकार द्वारा 40 विभागों को अधिकृत किया गया है। एसपी ऊना ने अन्य विभागों से भी संपर्क करके खनन के खिलाफ कार्रवाई का आह्वान किया है।