देहरादून: 28 जुलाई को मसूरी में होगा हिमालयन कॉन्क्लेव

ख़बरें अभी तक। हिमालयन राज्यों की विशेष भगौलिक और सामाजिक परिस्थितों को देखते हुए उत्तराखंड में पहली बार सभी हिमालय राज्य एक मंच पर आने जा रहें हैं। 28 जुलाई को देहरादून जिले के मसूरी में होने जा रहे 11 राज्यों के इस सम्मेलन में नोर्थ ईस्ट सहित उत्तर भारत के तमाम राज्यों के मुख्यमंत्रियों को बुलाया गया है। सम्मेलन में इन सभी राज्यों में विकास और नितियों का खाका तैयार किया जाएगा तो वहीं ग्लोबल वार्मिंग की विश्वव्यापी समस्या पर भी केंद्र से आयी नीती आयोग की टीम के साथ गहन मंथन होगा।

देश के उन राज्यों में जिनमें विषम भगौलिक समस्या के साथ-साथ प्रर्यावरण संरक्षण मानव विकास के रास्ते में बड़ा रोड़ा है। वहां पर विकास का नया खाका तैयार करने के लिए 28 जुलाई को उत्तराखंड के मसूरी में होने जा रहे कोनक्लेव से सभी राज्यों को विषेश उम्मीद है। निती आयोग की टीम के साथ होने वाली इस बैठक में पीएम मोदी के निर्देश पर वित्त मंत्री निर्मला सीता रमण और निती आयोग के उपाध्यक्ष राजीव कुमार भी शामिल होंगे।

उत्तराखंड के मुख्यसचिव ने बाताया कि इस सम्मेलन में सभी राज्यों के वरिष्ठ अधिकारी और मुख्यमंत्री इस सम्मेलन में आ रहे और इसमें सभी राज्यों में विषम भौगोलिक परिस्थितों, उच्च वन भूमी, और जलावायु परिवर्तन के चलते पड़ रहे मानव विकास के असर पर विचार विमर्ष कर एक एसा मसौदा तैयार किया जाएगा जिससे इन राज्यों में विकास को रफ्तार मिल पायेगी तो वहीं उत्तराखंड की तरफ से इस पर तैयारियां अपने आखिरी चरण में है।