ICJ के फैसले के बाद कुलभूषण जाधव पर संसद में बयान देंगे विदेश मंत्री जयशंकर

ख़बरें अभी तक। आज विदेश मंत्री एस. जयशंकर संसद में कुलभूषण जाधव के मामले में बयान देंगे। विदेश मंत्री दोनों सदनों को भारतीय नौ सेना के पूर्व अधिकारी पर आइसीजे के फैसले से अवगत कराएंगे। बता दें कि पाकिस्तान की जेल में कैद भारतीय नागरिक कुलभूषण जाधव के मामले में अंतरराष्ट्रीय न्यायालय (ICJ) के फैसले के बाद विदेश मंत्री एस. जयशंकर बयान देने जा रहे है। अंतरराष्ट्रीय न्यायालय ने कुलभूषण जाधव की फांसी पर रोक लगाते हुए पाकिस्तान को इस मामले पर पुनर्विचार करने के लिए कहा है।

आईसीजे के फैसले के बाद बुधवार को विदेश मंत्रालय की ओर से जारी बयान में कहा गया था कि कुलभूषण जाधव की जल्द रिहाई और भारत वापसी की कोशिश जारी रखेंगे। बता दें कि कुलभूषण जाधव के मामले में आईसीजे की ओर से भारत के पक्ष में सुनाए गए फैसले का विपक्ष समेत पूरे देश ने स्वागत किया। पूर्व विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने अंतरराष्ट्रीय अदालत में इस केस को प्रभावी तरीके से पेश करने वाले हरीश साल्वे को धन्यवाद देते हुए इसे देश की महान जीत बताया।

अंतरराष्ट्रीय अदालत ने पाकिस्तान को जाधव को राजनयिक संपर्क देने का भी निर्देश दिया और कहा कि उनको इस अधिकार से वंचित करके पाकिस्तान ने वियना संधि का उल्लंघन किया है। और आदेश दिया है कि भारतीय राजनयिकों को जाधव से मिलने की इजाजत दी जाए। सरकारी सूत्रों के मुताबिक कुलभूषण जाधव की रिहाई और कांसुलर एक्सेस को लेकर भारत सरकार ने कई माध्यमों से पाकिस्तान पर कूटनीतिक दबाव डाला।

विदेश मंत्री एस जयशंकर ने ICJ के फासले के बाद कहा कि वियना कन्वेंशन पर भारत का रुख साफ है। भारत को जाधव से मिलने के लिए काउंसलर एक्सेस मिल गई है। उन्होंने कहा कि आईसीजे में जाने का फैसला भारत का एकदम सही साबित हुआ है।