हिमाचल कैबिनेट मीटिंग: 19 से 31 अगस्त तक बुलाया जाएगा विधानसभा का सत्र, कई अहम फैसलों पर लगी मुहर

ख़बरें अभी तक। मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर की अध्यक्षता में आज यहां हुई राज्य मंत्रिमंडल की बैठक में राज्यपाल से 19 अगस्त से 31 अगस्त, 2019 तक हिमाचल प्रदेश विधानसभा का मानसून सत्र बुलाने की सिफारिश करने का निर्णय लिया गया। मंत्रिमंडल ने 14 जुलाई, 2019 को सोलन जिले के कुमारहट्टी के पास इमारत के ढहने में असम राइफल्स के 13 जवानों और एक नागरिक की मौत पर शोक व्यक्त किया। दिवंगत आत्माओं के सम्मान के रूप में दो मिनट का मौन रखा। इसने शोक संतप्त परिवारों के साथ अपनी हार्दिक संवेदना व्यक्त की और दिवंगत आत्माओं को शांति प्रदान करने के लिए सर्वशक्तिमान से प्रार्थना की।

कैबिनेट मीटिंग में इन अहम फैसलों पर लगी मुहर

1.मंत्रिमंडल ने जल रक्षकों के मानदेय को 2100 से  3000 रुपयेबढ़ाने के लिए अपनी मंजूरी दी।

2.पैरा फिटर और पैरा पंप ऑपरेटरों  3000 से 4000 बढ़ाने का निर्णय लिया है,जो सिंचाई और जन स्वास्थ्य विभाग में लगे है। इससे 6220 वाटर गार्ड और लगभग 500 पैरा फिटर और पैरा पंप ऑपरेटर को फायदा होगा।

3.कैबिनेट ने सेब उत्पादकों को पारिश्रमिक मूल्य सुनिश्चित करने के लिए वर्तमान सेब सीजन के दौरान सेब की खरीद के लिए बाजार हस्तक्षेप योजना (एमआईएस) जारी रखने का निर्णय लिया। इसने #एमआईएस के तहत खरीद मूल्य को 7.50 से 8 रुपये प्रति किलो बढ़ाने का भी निर्णय लिया।  सेब उत्पादकों की सुविधा के लिए राज्य के विभिन्न हिस्सों में 279 खरीद केंद्र खोले जाएंगे।

4.सौर ऊर्जा का इष्टतम उपयोग सुनिश्चित करने के लिए, राज्य मंत्रिमंडल ने राज्य के सभी घरेलू उपभोक्ताओं को केवल 100 एलपीडी और 200 एलपीडी की क्षमता वाले सौर जल तापन प्रणाली की स्थापना सहित 30 प्रतिशत प्रणाली लागत की राज्य सब्सिडी प्रदान करने का निर्णय लिया।

5.हिमाचल प्रदेश राज्य निर्माण और विध्वंस अपशिष्ट नीति और रणनीति से बचने का निर्णय लिया, निर्माण और विध्वंस अपशिष्ट से बचने, पुन: उपयोग,पुनर्नवीनीकरण और निपटान-बंद करने और डिजाइन और निर्माण प्रबंधन के माध्यम से निर्माण कचरे से बचने और कम करने के लिए। यह उन पर्यावरणीय समस्याओं की जाँच करने में मदद करेगा जो इन कचरे के डंपिंग को खोलने के लिए स्वयं उत्पन्न होती हैं। नीति के तहत, निर्माण और विध्वंस कचरे के डंपिंग के लिए उपयुक्त भूमि प्रदान की जाएगी और इसके प्रसंस्करण को निजी ऑपरेटरों/एजेंसियों या शहरी स्थानीय निकायों द्वारा किया जाएगा।

6.मंत्रिमंडल ने तीन बिजली परियोजनाओं के केंद्र में इक्विटी के बदलाव को मंजूरी देने का फैसला किया और गवर्नमेंटनेट की मंजूरी के बिना इक्विटी और नाम के परिवर्तन के मामले में तपस्या को लागू करने के लिए एक नीति को मंजूरी दी। यह 60 दिनों की अवधि देने का भी फैसला किया है। जब परियोजना डेवलपर उन्हें पैनलिटी के बिना अनुमोदित कर सकते हैं।

7.डायरेक्ट सेलिंग और मल्टी लेवल मार्केटिंग के कारोबार को विनियमित करने के लिए और धोखाधड़ी को रोकने और उपभोक्ताओं के वैध अधिकारों और हितों की रक्षा के लिए डायरेक्ट सेलिंग और मल्टी लेवल मार्केटिंग पर मौजूदा नियामक तंत्र को मजबूत करने के लिए, कैबिनेट ने हिमाचल प्रदेश राज्य को सीधे बेचने का फैसला किया दिशानिर्देश, 2019।

8.इस शैक्षणिक सत्र 2019-20 से राजनीति विज्ञान में सिरमौर जिले के सरकारी डिग्री कॉलेज, पूना साहिब में स्नातकोत्तर कक्षाएं शुरू करने का निर्णय लिया।

9.मंत्रिमंडल ने राजनीति विज्ञान और इतिहास में स्नातकोत्तर कक्षाएं शुरू करने के लिए टी.एस. शैक्षणिक सत्र 2019-20 से किन्नौर जिले में नेगी गवर्नमेंट डिग्री कॉलेज, रेकोंग पियो।

10.मंत्रिमंडल ने सरकारी सीनियर सेकेंडरी स्कूल, मंडी जिले में सालोट और सिरमौर जिले के जमना में सरकारी सीनियर सेकेंडरी स्कूल में विज्ञान स्ट्रीम शुरू करने का फैसला किया। इसने कांगड़ा जिले के सरकारी सीनियर सेकेंडरी स्कूलों, मलाहारी, ठाकुरद्वारा और मकरोली में वाणिज्य कक्षाएं शुरू करने का फैसला किया और मंडी जिले के सरकारी सीनियर सेकेंडरी स्कूल, सलोट।

11. मंडी जिले की थुनाग तहसील में नलवार मेला लंभाट को जिला स्तरीय दर्जा देने के लिए बनी सहमति।

12.मंडी जिले के ग्राम पंचायत बारा में ग्राम बारा में नया पशु चिकित्सालय खोलने के लिए अपनी जिम्मेदारी दी, साथ ही अस्पताल के प्रबंधन के लिए पांच पदों का सृजन किया।

13.शिमला जिले में ग्राम कांडा, ग्राम पंचायत अडाल में नियमित पशु चिकित्सा औषधालय खोलने का भी निर्णय लिया गया है।

14.संभावित औद्योगिक क्षेत्र के तहत कांगड़ा जिले में पटवार मंडल बड़थल थोर, डोडरा को त्यागम पंचायत में डोडरा, डोडरा पंचायत में डोडरा, डडासिबा पंचायत में डेडासिबा, कांगड़ा जिले के डडासिबा, पंजाल, जाखधार, शामनगर और चनौर को शामिल किया।

15.हिमाचल प्रदेश उच्च न्यायालय में सिविल जजों के पांच पदों को भरने के लिए सीधी भर्ती के माध्यम से विभिन्न मामलों का त्वरित निपटान सुनिश्चित करने का निर्णय लिया।

16.मंत्रिमंडल ने हिमाचल प्रदेश कर्मचारी चयन आयोग, हमीरपुर के माध्यम से जूनियर ऑफिस असिस्टेंट (आईटी) के सात पदों और स्वास्थ्य और परिवार कल्याण विभाग में सांख्यिकी सहायक के 10 पदों को अनुबंध के आधार पर भरने की स्वीकृति दी।

17.ग्राम पंचायत कुक्लाह में काश्मबलीधर और तहसील बालीचौकी में ग्राम पंचायत कसौद में चुन्नी में और मंडी जिले के चच्योट तहसील में ग्राम पचायत टांडी में सृजन और अपेक्षित पदों को भरने का निर्णय लिया।

18. मंडी जिले के शिल्हनू में प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र खोलने के लिए अपनी इच्छा व्यक्त की और केंद्र को दो पदों का सृजन किया।