मेडिकल स्टुडेन्ट अब बिना NEET के ले सकेंगे पीजी कोर्सेज में दाखिला, स्वास्थ्य मंत्रालय के बिल में प्रस्ताव

ख़बरें अभी तक। मेडिकल में पीजी (एमडी व एमएस) कोर्सेज में दाखिला लेने के लिए अब विद्यार्थियों को प्रवेश परीक्षा से छुटकारा मिल सकता है। स्वास्थ्य मंत्रालय ने अपने प्रस्तावित विधेयक में मेडिकल के पीजी कोर्सेज के लिए नेशनल एलिजिबिलिटी एंड एंट्रेंस टेस्ट (NEET) को खत्म करने की सिफारिश की है। अगर ऐसा होता है, तो यह छात्रों के लिए बड़ी राहत होगी।

रिपोर्ट के अनुसार, प्रधानमंत्री कार्यालय के निर्देशों के आधार पर विधेयक में ये प्रस्ताव शामिल किए गए हैं। इस प्रस्ताव को राष्ट्रीय चिकित्सा आयोग (NMC) विधेयक के संशोधित मसौदे में शामिल कर लिया गया है। अब इसे जल्द ही कैबिनेट के पास मंजूरी के लिए भेजा जाएगा।

नए एनएमसी विधेयक में किए गए संशोधनों के अनुसार, मेडिकल के पीजी प्रोग्राम्स में दाखिले के लिए नेशनल एग्जिट टेस्ट के परिणाम को आधार बनाया जाएगा, जिसे देशभर में एक समान परीक्षा के रूप में आयोजित किया जाएगा। इससे अभ्यर्थियों को एमबीबीएस की अंतिम परीक्षा पास करने का बाद पीजी कोर्सेज में दाखिले के लिए अलग-अलग परीक्षाओं में शामिल नहीं होना पड़ेगा। अभ्यर्थियों को एमबीबीएस के बाद प्रैक्टिस के लाइसेंस के लिए भी अलग परीक्षा में शामिल नहीं होना होगा।