सुप्रीम कोर्ट का नया फैसला, बच्चों के बढ़ते दुष्कर्म पर लिया संज्ञान

खबरें अभी तक। सुप्रीम कोर्ट का नया फैसला, बच्चों के बढ़ते दुष्कर्म पर लिया संज्ञान देश में बच्चों से दुष्कर्म की घटनाएं आए दिन बढ़ती जा रही हैं। सुप्रीम कोर्ट रजिस्ट्री ने सभी राज्यो के आंकड़ों को एकत्रित किया है जिससे पता चलता है कि देश भर में एक जनवरी से तीस जून के बीच बच्चों से दुष्कर्म की कुल 24,212 एफआइआर दर्ज हुईं। शुक्रवार को सुप्रीम कोर्ट ने इस मामले पर चिंता जताते हुए संज्ञान लिया है। संज्ञान लेने के साथ साथ कोर्ट ने वरिष्ठ वकील वी. गिरि को न्यायमित्र नियुक्त किया।

कोर्ट ने इस मामले पर संज्ञान लेते हुए यह भी स्पष्ट किया कि सभी न्यूज़ चैनल, समाचार पत्रों से बच्चों के दुष्कर्म की घटनाओं ने उन्हें परेशान कर दिया था, जिसको ध्यान में रखते हुए कोर्ट ने ऐसे मामलों से निपटने के लिए ढांचागत संसाधन जुटाने और अन्य उपाय करने के लिए दिशा-निर्देश तय करने का प्लान किया है। कोर्ट ने ऐसे मामलों का उपाय निकालने के लिए सभी से सुझाव मांगे। सभी कार्यकर्ताओं ने कोर्ट के इस मामले की सुनवाई में पूरा सहयोग देने का वादा किया।

एक रिपोर्ट के अनुसार जितनी अभी एफआईआर दर्ज हुई उनमें से 11,981 पर अभी जांच चल रही है। जबकि 12,231 मामलों में पुलिस आरोपपत्र दायर कर चुकी है। हाल ही में सरकार ने बच्चों से दुष्कर्म पर फांसी की सजा का भी प्रावधान रखा है।