उत्तराखंड: श्रमिकों को आर्थिक से मजबूत करने के लिए बनी योजनाओं से वंचित सैंकड़ों श्रमिक

ख़बरें अभी तक। प्रदेश के श्रमिकों को आर्थिक रूप से मजबूत करने के उद्देश्य से चलाई गई योजना पर दलालों का ग्रहण लग गया है। योजना का लाभ उठाने हेतु पहुंच रहे सैकड़ों श्रमिक श्रम प्रवर्तन कार्यालय के चक्कर काटने को मजबूर हो गए है। श्रमिकों का आरोप है कि इस कार्यालय में दलालो के माध्यम से पैसे लेकर सामान दिया जा रहा है। सेकड़ों श्रमिकों की शिकायत पर आज जसपुर के कांग्रेस विधायक आदेश चौहान श्रम प्रवर्तन कार्यालय में पहुंच गए। इस दौरान विधायक आदेश चौहान ने मौजूद कर्मचारियों की जमकर क्लास ली। साथ ही कहा कि वह गरीब श्रमिकों का शोषण बर्दास्त नहीं करेंगे।

सरकार ने श्रमिक हितों के लिए कई योजनाएं संचालित की है। इस योजना के अंतर्गत रजिस्टर्ड श्रमिकों  के कल्याण के लिए उन्हें सिलाई मशीन ,राजमिस्त्री किट, इलेक्ट्रिक किट, प्लंबर किट, साइकिल आदि दी जा रही है। इस योजना का लाभ लेने के लिए काशीपुर , बाजपुर व जसपुर क्षेत्र के सैकड़ों पात्र श्रमिकों ने अपना रजिस्ट्रेशन विभाग में कराया है। इसी योजना का लाभ दिए जाने के उद्देश्य से सैकड़ों महिला व पुरुष श्रमिक श्रम प्रवर्तन कार्यालय पहुंचे थे। इन लोगों का आरोप है कि जो लोग दलालों को पैसे दे रहे है उनको योजना का लाभ तुरंत दिया जा रहा है जबकि न देने पर चक्कर कटवाए जा रहे है। जब इसकी शिकायत श्रमिकों द्वारा जसपुर विधायक आदेश चौहान से की गई तो वह श्रम प्रवर्तन कार्यालय जा पहुचें और कार्यालय में  मौजूद कर्मचारियों की जमकर  क्लास ली।

मौजूद लोगों ने विधायक आदेश चौहान के सामने कार्यालय में चल रही अनिमितताओं को लेकर जमकर आरोप लगाए। लोगों का आरोप था कि यह योजना गरीब श्रमिकों के लिए है बाबजूद इसके मिलीभगत कर कुछ अमीरों को भी इसका लाभ पहुंचाया जा रहा है। विधायक आदेश चौहान ने इस बाबत जांच के लिए अधिकारीयों से वार्ता का आश्वाशन दिया।