यूनेस्को विश्व धरोहर सूची में शामिल हुआ पिंक सिटी जयपुर

ख़बरें अभी तक: यूनेस्को वर्ल्ड हेरिटेज की लिस्ट में भारत का एक और शहर शामिल हो गया है. वास्तुकला की शानदार विरासत और जीवंत संस्कृति के लिए मशहूर प्राचीन शहर जयपुर अब यूनेस्को की विश्व धरोहर स्थल सूची में शामिल हो गया है. इस बारे में फैसला बाकू (अजरबैजान) में यूनेस्को की 30 जून से 10 जुलाई के बीच जारी बैठक में लिया गया.

पीएम नरेंद्र मोदी ने जयपुर को विश्व धरोहर स्थल सूची में शामिल किए जाने पर खुशी जाहिर की है. उन्होंने ट्वीट किया, ‘‘जयपुर संस्कृति और शौर्य के साथ जुड़ा शहर है. मनोहर और ऊर्जावान, जयपुर का आतिथ्य दुनिया भर के लोगों को आकर्षित करता है. खुशी है कि यूनेस्को ने इस शहर को विश्व धरोहर स्थल के तौर पर चिन्हित किया है.’’

यूनेस्को की विश्व धरोहर कमेटी के 43 वें सत्र की बैठक में जयपुर को यह सम्मान दिया गया है. बैठक के बाद यूनेस्को ने ट्वीट किया, ‘‘भारत के राजस्थान में जयपुर शहर को यूनेस्को के विश्व धरोहर स्थल के तौर पर चिन्हित किया गया.’’एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि आईसीओएमओएस ने 2018 में शहर का निरीक्षण किया था. नामांकन के बाद बाकू में डब्ल्यूएचसी ने इस पर गौर किया और इसे यूनेस्को विश्व विरासत स्थल सूची में शामिल किया.