सी-प्लेन के लिए साइन करने वाला पहला राज्य बना उत्तराखंड

ख़बरें अभी तक: उत्तराखंड में सैलानियों को लुभाने के लिए अब सी-प्लेन की उड़ान शुरु करने की तैयारी है. पर्यटकों को लुभाने के लिए राज्य सरकार एक बड़ी योजना लाने जा रही है. राज्य सरकार प्रदेश की खूबसूरत टिहरी झील से सी-प्लेन की सेवा उपलब्ध कराएगी. राज्य सरकार और केंद्र सरकार ने इसके लिए एमओयू पर हस्ताक्षर भी कर लिए हैं. ऐसा करने वाला उत्तराखंड पहला राज्य बन गया है.

रावत ने बताया कि इस योजना के संबंध में सभी औपचारिकताएं पूरी कर ली गई हैं. सिविल एविऐशन डिपार्टमेंट, एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया और उत्तराखंड सरकार के बीच सी- प्लेन सर्विस को लेकर त्रिस्तरीय करार किया गया है. सिविल एविऐशन डिपार्टमेंट इस योजना के लिए टेंडरिंग करेगा, एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया सी- प्लेन संबंधी सभी जानकारियां देगा और हेली ड्रॉम व अन्य संसाधन कैसे होने चाहिए ये बताएगा, वहीं तीसरी पार्टी उत्तराखंड सरकार है.

इस योजना के लिए केंद्र सरकार के साथ एमओयू साइन करने के साथ ही उत्तराखंड ऐसा करने वाला देश का पहला राज्य बन गया है. गत वर्ष भारत सरकार ने ही उत्तराखंड सरकार को सी प्लेन चलाने के लिए प्रस्ताव भेजा था. जिसके बाद राज्य सरकार की दिसंबर में हुई बैठक में इस संबंध में निर्णय लिया गया. 42 वर्ग किलोमीटर में फैली टिहरी झील से सी-प्लेन की उड़ान के लिए एमओयू पर साइन करने के साथ ही उत्तराखंड के नाम रिकॉर्ड दर्ज हो गया है.