बजट 2019: शिक्षा के क्षेत्र में सरकार करेंगी करीब 400 करोड़ रुपये खर्च, शिक्षा नीति में लाएगी जरूरी बदलाव

खबरें अभी तक। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बजट के दौरान कहा कि हमारी सरकार नई शिक्षा नीति लाने की ओर प्रयासरत रहेंगे। जी हां उनका कहना हैं की वो नई शिक्षा नीति जरूर लाएंगे। इतना ही नही बल्कि शिक्षा नीति पर अनुसंधान केंद्र भी बनाए जाएंगे। राष्ट्रीय अनुसंधान प्रतिष्ठान (National Research Foundation) का निर्माण  कर शिक्षा के श्रेत्र में नए विकल्प का को जोड़ेंगे। वहीं सरकार उच्च शिक्षा के लिए 400 करोड़ रुपये खर्च करने को तैयार है।

आपको बता दें कि वित्त मंत्री सीतारमण ने आगे कहा कि ” देश के तीन उच्च शिक्षण संस्थानों की गिनती दुनिया के 200 प्रमुख संस्थानों में होने लगी है। देश में विश्वस्तरीय उच्च शिक्षण संस्थानों को बढ़ावा देने के लिये बजट में 400 करोड़ रुपये का प्रावधान किया गया है। इतना ही नही बल्कि विदेशी छात्रों को भारत में अध्ययन के लिये आकर्षित किया जायेगा।”

वहीं सीतारमण ने इस दौैरान कहा कि ”विदेशी छात्रों को भारतीय उच्च शिक्षा प्रणाली में आकर्षित करने के लिये ‘भारत में पढ़ो’ कार्यक्रम शुरू किया जाएगा।”

इतना ही नही बल्कि उन्होंने कहा हमारा लक्ष्य ऑनलाइन कोर्स को बढ़ावा देने पर जोर है। देश में ‘अध्ययन’ कार्यक्रम की शुरुआत की जाएगी, इसके तहत विदेशी छात्रों को भारत में बुलाया जाएगा। जिसके लिए  उच्च शिक्षा के लिए अलग से कानून का मसौदा पेश किया जाएगा। साथ ही सरकार द्वारा राष्ट्रीय खेल शिक्षा बोर्ड का भी निर्माण किया जाना है।