करनाल में होगा स्त्री तथा प्रसूति रोग विशेषज्ञ एसोसिएशन का सम्मेलन

ख़बरें अभी तक। कर्ण नगरी से उद्घोष होगा सुरक्षित मातृत्व और रोग मुक्त महिला अभियान का शंखनाद,14 जुलाई को होगा करनाल में ऑल हरियाणा स्त्री तथा प्रसूति रोग विशेषज्ञ एसोसिएशन का सम्मेलन, सुरक्षित मातृत्व,मातृत्व मृत्यु दर को कम करने तथा महिलाओं को कैंसर तथा अन्य जैसे रोगों से मुक्ति करने के लिए 22 जिलों की महिला एवं प्रसूति रोग विशेषज्ञ हुई लामबंद।

करनाल कर्ण नगरी से बेटी बचाओ,बेटी पढ़ाओं और बेटा समझाओं के उद्घोष के साथ माताओं की मृत्यु दर कम करने, किशोरियों को अनचाहे गर्भ से मुक्ति दिलाने तथा महिलाओं को स्तन तथा सरवाइकल कैंसर से मुक्ति दिलाने तथा सुरक्षित मातृत्व को लेकर अभियान की शुरूआत 14 जुलाई को की जाएगी। 14 जुलाई को करनाल में 22 जिलों की महिला तथा प्रसूति रोग विशेषज्ञ एकत्रित होंगी। ऑल हरियाणा स्त्री तथा प्रसूति रोग विशेषज्ञ एसोसिएशन का महा सम्मेलन करनाल के निजी होटल में आयोजित किया जाएगा। इस अवसर पर प्रदेश भर की महिला रोग एवं प्रसूति रोग विशेषज्ञ एकत्रित होगी।

इस कार्यक्रम में ऐसोसिएशन द्वारा चलाए जा रहे अभिलाषा,उड़ान तथा मुक्ति प्रोजेक्ट को लांच किया जाएगा। इसका मुख्य उद्देश्य डाक्टर्स और आम लोगों के बीच खाई को पाटना है। यह जानकारी ऑल हरियाणा महिला एवं प्रसूति रोग विशेषज्ञ एसोसिएशन की प्रदेशाध्यक्ष डॉ. रागिनी अग्रवाल तथा संयुक्त सचिव डॉ. प्रभजोत कौर ने दी। मिडिया से बातचीत में रागनी अग्रवाल बताया कि प्रदेश भर की महिला एवं प्रसूति रोग विशेषज्ञ एक मंच पर आकर मातृत्व मृत्यु दर को कम करने के साथ किशोरियों को संक्रामक रोगों से मुक्ति दिलवान अनचाहे गर्भ से मुक्ति दिलाने के साथ स्तन और सरवाइकल कैंसर से मुक्ति दिलाने के लिए अभियान चलासने का संकल्प लिया।

उन्होंने बताया कि प्रदेश में मातृत्व मृत्यु दर एक लाख पर 264 है। इसे हम करना चाहते हैं। उन्होंने बताया कि एसोसिएशन तीन प्रोजेक्ट चला रही हैं। इस के तहत प्रदेश में प्रसूति के दौरान महिलाओं की मृत्यु दर कम करने की अभिलाषा है। उड़ान कार्यक्रम के तहीत छोटे बच्चों किशोरियों से लेकर सभी महिलाओं को एस. टी डी रोगों से मुक्ति दिलाने के साथ महिलाओं को सुरक्षित सैक्स की जानकारी देने के साथ अनचाहे गर्भ से मुक्ति दिलाने का अभियान हैं। बच्चियों को शिक्षित करने के साथ उनकों सरवाइकल कैंसर से बचाव के लिए टीका लगावाने का अभियान है। इसके अलावा मुक्ति अभियान के तहत कैंसर,एसटीडी से मुक्ति दिलवाने का प्रोजेक्ट है।