आज दिखाई देगा इस साल का दुसरा सूर्य ग्रहण, भारत में देखने को नही मिलेगा ये नजारा

खबरें अभी तक। इस साल का दूसरा सूर्य ग्रहण आज लगने वाला है। वैसे यह ग्रहण भारत में दिखाई नहीं देगा। यह सूर्य ग्रहण दक्षिण अमेरिका महाद्वीप के चिली, पेरू, ब्राजील, अर्जेंटीना, मेक्सिको, एक्वावाडोर, वेनुजुएला आदि देशों में ही दिखाई देगा।आपको बता दें कि इस ग्रहण के दौरान सूर्य और पृथ्‍वी के बीच चंद्रमा आ जाएगा।इसका मतलब है कि सूर्य, चंद्रमा और पृथ्‍वी तीनों एक ही सीधी रेखा में आ जाएंगे। इस पूर्ण सूर्य ग्रहण के कारण दुनिया के कई हिस्सों में दिन में ही राज का नजारा देखने को मिलने वाला है।

अगर बात करें इसकी समय सीमा की तो यह सूर्य ग्रहण पूरे पांच घंटे का होगा जो भारतीय समयानुसार आज रात लगभग 10 बजकर 25 मिनट से शुरू होगा। इसके बाद 12 बजकर 53 मिनट पर ग्रहण का मध्‍य होगा और मंगलवार-बुधवार रात 3 बजकर 21 मिनट पर ग्रहण खत्म हो जाना है।

वहींं जो लोग इस सूर्य ग्रहण के नजारे को देखना चाहते हैं, तो वो मायूस ना हो, बल्कि उनके लिए भी मौका है। जी हां अमेरिका की अंतरिक्ष एजेंसी नासा ने इस खगोलीय घटना को लोगों तक पहुंचाने के लिए खास तैयारी  की है। नासा इस पूर्ण सूर्यग्रहण की लाइव स्ट्रीमिंग करने का निर्णय ले चुकी है।