Swiggy, Zomato से ऑनलाइन फूड ऑर्डर करने वालों के लिए जरुरी ख़बर

ख़बरें अभी तक। फैमिली से दूर रहने के कारण युवा ज्यादातर ऑनलाइन खाना ऑडर करते है। लेकिन अब उनको खाना ऑर्डर करने के लिए अपनी जेब थोड़ी और ढीली करनी पड़ सकती है। क्योंकि ऑनलाइन फूड एग्रीगेटर्स Swiggy, Zomato जैसी कंपनियों ने कई प्रोडक्ट्स पर रेस्टोरेंट्स के दाम के मुकाबले 5 रुपये से लेकर 50 रुपये या उससे अधिक बढ़ा दिए हैं।

ऑनलाइन फूड एग्रीगेटर्स अपने कोष की भरपाई करने के लिए देश भर के आउटलेट्स से खाद्य पदार्थों के ओरिजनल प्राइस बढ़ा रहे हैं। दिलचस्प बात ये है कि ज्यादातर मामलों में ग्राहकों को यह पता भी नहीं है कि वे इस आइटम का प्रीमियम भुगतान कर रहे हैं, जिसका उन्होंने ऑर्डर किया है।

वहीं अगर गूगल चेक करें तो पाएंगे जोमैटो में दी गई कीमत और उस होटल के मेन्यू में दी गई कीमत में अंतर है। लेकिन जब ग्राहक वेबसाइट के ऑर्डर ऑनलाइन टैग पर क्लिक करता है, तो कीमतें अपने आप बढ़ जाती हैं। हालांकि रेस्टोरेंट के मालिक डिलिवरी कंपनियों को कुछ कमीशन देते हैं।

जिसकी वजह से दामों में 15 से 35 फीसदी के बीच अंतर बढ़ जाता है। अधिकतर बड़े ब्रांड के रेस्टोरेंट्स ने एग्रीगेटरों को ऑनलाइन ग्राहकों के लिए अपने मेन्यू को बढ़ाने का अधिकार दिया है। जिससे एक बार रेस्टोरेंट्स के मालिक के प्राइस बढ़ाने की मंजूरी मिलने पर Swiggy और Zomato जैसी कंपनियों को दाम बढ़ाना आसान हो जाता है।