पेट्रोल और डीजल के दाम में फिर हुआ इजाफा, जानिए नई कीमतें

खबरें अभी तक। खबर है कि अंतर्राष्ट्रीय बाजार में पिछले दिनों कच्चे तेल के दाम में बढ़ोतरी से पेट्रोल और डीजल की कीमतों में फिर बढोतरी की जा रही है। जिसके चलते पेट्रोल और डीजल की कीमतों में एक बार फिर इजाफा किया जा रहा है। वहीं आपको बता दें कि सोमवार को पेट्रोल की कीमतें 7 पैसे प्रति लीटर बढ़ गई हैं। साथही डीजल के दाम में 6 पैसे प्रति लीटर का इजाफा किया गया है। आपको बता दें कि इंडियन ऑयल भारत पेट्रोलियम और हिंदुस्तान पेट्रोलियम रोज सुबह 6 बजे पेट्रोल और डीजल की दरों में संशोधन कर जारी करती हैं।

इंडियन ऑयल की वेबसाइट के मुताबिक तो दिल्ली, कोलकता, मुंबई और चेन्नई में पेट्रोल के दाम बढ़कर क्रमश: क्रमश: 70.05 रुपये, 72.31 रुपये, 75.75 रुपये और 72.77 रुपये प्रति लीटर हो चुके हैं। चारों महानगरों में डीजल के दाम बढ़कर 63.90 रुपये, 65.82 रुपये, 66.99 रुपये और 67.59 रुपये प्रति लीटर किया गया हैं।

बताया जा रहा है कि अमेरिका और ईरान के बीच तनाव बढ़ने के कारण क्रूड की कीमतों में ये उछाल आया है। क्रूड की कीमतें 3 फीसदी से ज्यादा बढ़ोतरी दर्ज की गई है। अगर दोनों देशों के बीच युद्ध जैसे हालात बने रहते है तो कच्चा तेल यहां से 10 फीसदी बढ़ने का अनुमान लगाया जा रहा है। इसी के मद्देनजर कच्चे तेल की कीमतें बढ़ने से देश में पेट्रोल-डीजल की कीमतों में इजाफा हुआ है। पिछले दो दिनों में दिल्ली, कोलकाता और मुंबई में पेट्रोल और के दाम में 12 पैसे जबकि चेन्नई में 13 पैसे प्रति लीटर का इजाफा हुआ है।