लसिथ मलिंगा का कहर, मेजबान इंग्लैंड हुआ ढे़र

ख़बरे अभी तक। अपने गेंदबाजों के दमदार प्रदर्शन के बूते श्रीलंका ने मजबूत मेजबान इंग्लैंड को 20 रन से मात दे दी है. श्रीलंकाई अनुभवी तेज गेंदबाज लसिथ मलिंगा के कहर के आगे इंग्लैंड के बल्लेबाज छोटे से स्कोर को भी नही बना सके.पहले बल्लेबाजी करते हुए श्रीलंका ने निर्धारित 50 ओवर्स में 9 विकेट खोकर 232 रन बनाए. जवाब में इंग्लैंड 47 ओवर्स में 212 रन पर सिमट गई. मलिंगा ने सर्वाधिक 4 विकेट लिए और जबरदस्त गेंदबाजी के लिए ‘मैन ऑफ द मैच’ से नवाजा गया.

Image result for sl vs eng

इससे पहले टॉस जीतकर श्रीलंका ने पहले बल्लेबाजी का फैसला दिया. टीम की शुरुआत ही बेहद खराब रही. महज 3 रन के भीतर ही लंकाई टीम के दोनों सलामी बल्लेबाज चलते बने. मैच के तीसरे ओवर में ही जोफ्रा आर्चर ने श्रीलंका को पहला झटका दिया. कप्तान दिमुथ करुणारत्ने 8 गेंदों में 1 रन बनाकर बटलर के हाथों लपके गए. टीम अभी इस झटके से उबरी ही नहीं थी कि अगले ओवर की दूसरी ही गेंद पर क्रिस वोक्स ने कुसल परेरा (2) को आउट किया. मार्क वुड ने 12वें ओवर की पांचवी गेंद पर अविष्का फर्नांडो (49) को आदिल रशिद के हाथों कैच कराकर श्रीलंका को तीसरा झटका दिया.

इसके बाद चौथे विकेट के लिए 71 रन की साझेदारी हुई, जो श्रीलंकाई पारी की सबसे बड़ी पार्टनरशिप थी. इस पार्टनरशिप को आदिल रशीद ने 30वें ओवर में लगातार दो झटके देकर तोड़ा.लगातार झटकों से दहली श्रीलंका को अंत तक अनुभवी खिलाड़ी एंजेलो मैथ्यूज का साथ मिला.उन्होंने आखिरी गेंद तक क्रीज पर समय गुजारा। इस दौरान धनंय डी सिल्वा के साथ एक अर्धशतकीय साझेदारी भी की. इस तरह श्रीलंका ने निर्धारित 50 ओवर्स में 9 विकेट खोकर 232 रन बनाए. इंग्लैंड की ओर से जोफ्रा आर्चर और मार्क वुड ने 3-3 विकेट चटकाए.

Image result for sl vs eng

श्रीलंका के 232 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी इंग्लैंड की शुरुआत भी खराब ही रही. पहले ही ओवर में लसिथ मलिंगा ने खतरनाक जॉनी बेयरस्टो को बिना खाता खोले पवेलियन भेजा. मलिंगा का जादु यही नही रूका सातवें ओवर में मलिंगा ने एक बार फिर अपना कमाल दिखाया. इस बार उनका शिकार दूसरे सलामी बल्लेबाज जेम्स विंस (14) हुए.तीसरे विकेट के लिए कप्तान इयोन मॉर्गन ने जोए रूट के साथ मिलकर टीम को संभाला. तीसरे विकेट के लिए दोनों के बीच 47 रन की साझेदारी हुई. हालांकि 19वें ओवर की चौथी गेंद पर उडाना ने मोर्गन (21) का अपनी ही गेंद पर कैच पकड़कर उन्हें पवेलियन की राह दिखाई.

Image result for sl vs eng

कप्तान मोर्गन के बाद रूट और बेन स्टोक्स ने पारी को संभाला और चौथे विकेट के लिए 54 रनों की साझेदारी की. इस दौरान जो रूट ने अपना अर्धशतक भी पूरा किया लेकिन 31वे ओवर की तीसरी गेंद पर एक बार फिर से मलिंगा ने वापसी करते हुए रूट को पवेलियन भेजा. 127 रन पर चार विकेट गिरने के बाद स्टोक्स और बटलर ने साझेदारी बनानी शुरू की इससे पहले ही मलिंगा ने एक बार फिर से 33वें ओवर की तीसरी गेंद पर बटलर को एलबीडब्ल्यू आउट कर इंग्लैंड को पांचवां झटका दे दिया.

Image result for sl vs eng

बटलर के आउट होते ही विकेट का सिलसिला शुरू हो गया और श्रीलंका के ऑफ स्पिनर डी सिल्वा द्वारा मोइन अली, क्रिस वोक्स और आदिल रशीद की विकेट झटकने की बाद रही-सही कसर भी पूरी हो गई और श्रीलंका ने मैच अपने नाम कर लिया. इंग्लैंड 47 ओवर्स में 212 रन पर सिमट गई.इंग्लैंड की तरफ से बेन स्टोक्स 89 गेंदों में 82 रन बनाकर नाबाद रहे. मलिंगा के 4 विकेट के अलावा, डी सिल्वा ने भी 3 विकेट लिए.