आधार में नंबर अपडेट कराने का क्या है तरीका, पढ़िए पुरी खबर

खबरें अभी तक। आधार कार्ड आज के समय में भारत में बहुत महत्वपुर्ण हो गया है। तो चलिए आज आपको इससे जुड़ी कुछ अहम जानकारियों से कराते है। आपको बता दें कि इनकम टैक्स रिटर्न फाइल करने के लिए भी आधार कार्ड होना जरूरी है। जैसा कि आप जानते ही हो कि यूआईडीएआई (UIDAI) की तरफ से जारी 12-अंकों का आइडेंटिफिकेशन नंबर आधार नंबर होता है। आधार से संबंधित सुविधाओं के लिए इससे मोबाइल नंबर लिंक होना भी जरूरी है, क्योंकि ओटीपी रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी पर ही आता है। लेकिन वहीं अगर आपका मोबाइल नंबर बदल गया है तो आपको आधार कार्ड में नया नंबर अपडेट करवाने की जरूरत है। आज हम आपको बताएंगे आप किस तरह अपना नया मोबाइल नंबर आधार से लिंक कर सकते हैं।

जी हां, अगर आपका पुराना नंबर खो गया है या बंद हो गया है तो आपको आधार में नया नंबर अपडेट करवाने की जरूरत है। इस स्थिति में आप सीधे वैध दस्तावेजों के साथ आधार पंजीकरण केंद्र जा सकते हैं। यहां जाकर आपको पुराने नबंर की जगह पर दूसरा नया नंबर आधार में लिंक करवाना होगा।

तो चलिए जानते है इसका पुरा प्रोसेस- नया मोबाइल नंबर लिंक करवाने के लिए आधार कार्ड के लिए एक फॉर्म दिया जाएगा। इस करेक्शन फॉर्म को सही जानकारी के साथ पूरा भर दें। फॉर्म भरने के बाद अधिकारी के पास जमा करा दें। अगर बात करें फीस कि तो इके साथ 25 रुपये की फीस भी जमा करवानी है। फॉर्म जमा करवाने के बाद आधार कार्ड होल्डर को एक रिसिप्ट दी जाएगी। जिसमें में अपडेट रिक्वेस्ट नंबर दिया जाएगा। इस रिक्वेस्ट नंबर की मदद से यह जांच की जा सकती है कि नया मोबाइल नंबर आधार से लिंक हो गया है या नहीं हुआ है।

वहीं आधार से नया मोबाइल नंबर लिंक होने में अधिकतम तीन माह का समय लग सकता है। एक बार आधार से नया मोबाइल नंबर लिंक होने के बाद नए मोबाइल नंबर पर ही पर ही ओटीपी आएगा। ओटीपी की मदद से ऑनलाइन अपना आधार कार्ड डाउनलोड किया सकता है।

Add your comment

Your email address will not be published.