कैबिनेट की पहली बैठक होगी आज, मंत्रालयों के बंटवारें पर चर्चा के लगाए जा रहे कयास

खबरें अभी तक: बीते दिन यानि गुरुवार को नरेंद्र मोदी ने दूसरी बार प्रधानमंत्री पद की शपथ ली। पीएम मोदी के साथ-साथ उनकी सरकार में 57 मंत्रियों ने भी शपथ ली। बता दें कि राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने प्रधानमंत्री और उनके मंत्रियों को पद एवं गोपनीयता की शपथ दिलाई गई। जरूरी सूचना ये है कि शपथ ग्रहण के बाद मोदी सरकार की यह पहली कैबिनेट की बैठक होगी, जो कि शुक्रवार यानि आज शाम को होनी है।कहा जा रहा है कि यह बैठक साउथ ब्‍लॉग में हो सकती है।

कयास ये भी लगाए जा रहें है कि आज पीएम मोदी के दूसरे कार्यकाल की पहली कैबिनेट बैठक में मंत्रालयों का बंटवारा भी किया जा सकता है। बता दें कि मोदी सरकार 2.0 में कुल 57 मंत्रियों ने शपथ ली। इनमें 24 कैबिनेट मंत्री, 25 राज्य मंत्री और 9 राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) शामिल है। बल्कि शपथ लेने वालों में 20 चेहरे मोदी सरकार में पहली बार मंत्री बनाए गए है।

बतौर केंद्रीय मंत्री शपथ लेने वाले नेताओं में बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह, राजनाथ सिंह, नितिन गडकरी, डीवी सदानंद गौड़ा, निर्मला सीतारमण और रामविलास पासवान शामिल थे। समारोह के दौरान जहां प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, राजनाथ सिंह, अमित शाह, गडकरी और पासवान ने हिन्दी में शपथ ली, तो वहीं गौड़ा और निर्मला सीतारमण ने अंग्रेजी में शपथ ली। मोदी सरकार के पिछले कार्यकाल के कुछ प्रमुख मंत्री जिनमें सुषमा स्वराज, अरुण जेटली, राज्यवर्धन सिंह राठौर और मेनका गांधी इस बार शामिल हैं। ये चेहरे नए मंत्रिमंडल का हिस्सा नहीं बने हैं।