किसे मिलेगी भारत के वित्त मंत्रालय की गद्दी?

 ख़बरें अभी तक। नरेंद्र मोदी 30 मई (गुरुवार) को दुसरी बार प्रधानमंत्री पद की शपथ लेने जा रहे हैं। ऐसे में उनके मंत्रिमंडल पर भी सभी की निगाहें टिकी हैं। अरुण जेटली की सेहत खराब होने से राजनीतिक गलियारों में सबसे बड़ा सवाल यह दौड़ना शुरू हो गया है कि देश का अगला वित्त मंत्री कौन होगा? क्या पहले की तरह पीयूष गोयल ये पद संभालेंगे या कोई और!

वित्त मंत्री बनने की रेस में पीयूष गोयल का नाम सबसे आगे चल रहा है क्योंकि मोदी सरकार के पहले कार्यकाल में जब अरुण जेटली की तबीयत खराब हुई थी तो उन्होंने ही इस पद को संभाला था। पीयूष गोयल का नाम भले ही आगे हो लेकिन तय नहीं है। दरअसल वित्त मंत्री और रक्षा मंत्री के पद को सरकार में नंबर दो का पद माना जाता है और मोदी या यूं कहे बीजेपी के लिए भी इस समय अमित शाह नंबर दो की हैसियत रखते है ऐसे में अगर अमित शाह सरकार का हिस्सा बनते हैं तो वह वित्त मंत्रालय या फिर गृह मंत्रालय ही संभालेगे।

तीसरा नाम जो चर्चा में बना हुआ है वह निर्मला सीतारमण का फिलहाल उनके पास रक्षा मंत्रालय था, ऐसे में अगर उनका मंत्रालय बदला जाता है तो वित्त मंत्रालय की जिम्मेदारी उन्हें मिल सकती है। क्योंकि पहले कार्यकाल में उन्होंने कॉर्पोरेट मंत्रालय की जिम्मेदारी भी संभाली थी। ऐसे में उनके नाम को जोर मिलता सकता है।

हालांकि, ये जो अटकलें चल रही हैं 30 मई को शपथ ग्रहण समारोह के दौरान ही साफ हो पाएंगी।नरेंद्र मोदी गुरुवार शाम सात बजे राष्ट्रपति भवन में प्रधानमंत्री पद की शपथ लेंगे।  साथ में कैबिनेट मंत्री भी शपथ लेंगे।