ट्रेंड ग्रेजुएट टीचर (टीजीटी) के 196 पदों पर निकली भर्तियां

ख़बरें अभी तक। चंडीगढ़ में ट्रेंड ग्रेजुएट टीचर (टीजीटी) के लिए 196 पदों पर भर्ती करने के लिए अधिसूचना जारी की गई है। ये भर्तियां विभिन्न विषयों के आधार पर की जाएगी। इन पदों के लिए अभ्यर्थियों को ऑनलाइन आवेदन करना होगा. ऑनलाइन आवेदन करने की अंतिम तिथि 27 मई 2019 है. इन पदों का मासिक वेतन 45,756 रुपये होगा.

टीजीटी के कुल पदों की संख्या 196 है, जिसमें हिंदी विषय के लिए शिक्षकों के पदों की संख्या 13 है (अनारक्षित: 03) इंग्लिश विषय के लिए शिक्षकों के पदों की संख्या 27 है (अनारक्षित : 07)। पंजाबी विषय के लिए शिक्षकों के पदों की संख्या 19 है (अनारक्षित : 07), वहीं मैथ्स विषय के लिए शिक्षकों के पदों की संख्या 34 है (अनारक्षित : 10)।

योग्यता (उपर्युक्त तीन विषय): आवेदक को न्यूनतम 50% अंकों के साथ संबंधित विषय में बैचलर डिग्री धारक होना चाहिए। साइंस (मेडिकल) विषय के लिए पदों की संख्या 10 है (अनारक्षित : 02), योग्यता: आवेदक 50% अंकों के साथ बॉटनी, जूलॉजी, केमिस्ट्री में बैचलर डिग्री धारक हो। साइंस (नॉन मेडिकल) विषय के लिए शिक्षकों के पदों की संख्या 47 है (अनारक्षित : 21), योग्यता: आवेदक 50% अंकों के साथ फिजिक्स, केमिस्ट्री और मैथेमेटिक्स में स्नातक हो।

सोशल साइंस के पदों की सख्यां 46 है (अनारक्षित : 17), योग्यता: न्यूनतम 50% अंकों के साथ हिस्ट्री, ज्योग्राफी, इकोनॉमिक्स, पॉलिटिकल साइंस, सोशियोलॉजी, साइकोलॉजी, पब्लिक एडमिनिस्ट्रेशन में से दो विषयों के साथ बैचलर डिग्री हो।

अन्य जरूरी योग्यता (टीजीटी पद के लिए)

  • न्यूनतम 50% अंकों के साथ संबंधित या समकक्ष विषय में बीएड किया हो.
  • सीबीएसई के सेंट्रल टीचर एलिजिबिलटी टेस्ट (सीटीईटी) के पेपर-2 में पास हो.
  • कंप्यूटर एप्लीकेशन की जानकारी हो.

आयु सीमा

  • न्यूनतम 21 और अधिकतम 37 वर्ष। आयु की गणना 01 जनवरी 2019 के आधार पर की जाएगी।
  • आयुसीमा में आरक्षित वर्ग को केंद्र सरकार और चंडीगढ़ प्रशासन के नियमों के अनुसार छूट प्रदान की जाएगी।

चयन प्रक्रिया

अभ्यर्थियों का चयन लिखित परीक्षा के आधार पर किया जाएगा. यह परीक्षा बहुविकल्पीय होगी, जिसमें 150 प्रश्न होंगे. प्रत्येक प्रश्न के लिए एक अंक निर्धारित है.

ऐसे करें आवेदन

वेबसाइट (http://recruit.nitttrchd.ac.in) पर लॉगइन करें. होमपेज पर समग्र शिक्षा, चंडीगढ़ लिंक पर क्लिक करें. अधिसूचना को ध्यान से पढ़कर आवेदन करें और उसे सबमिट कर दें. फिर शुल्क का भुगतान करें. अंत में आवेदन का प्रिंटआउट निकालकर अपने पास सुरक्षित रख लें.

इन तिथियों का रखें ध्यान

  • ऑनलाइन आवेदन करने की अंतिम तारीख: 27 मई 2019
  • शुल्क भुगतान की अंतिम तिथि : 29 मई 2019
  • अधिक जानकारी के लिए संस्थान की आधिकारिक वेबसाइट http://recruit.nitttrchd.ac.in पर क्लिक करें.