परीक्षा में फेल हुए छात्रों के लिए सुनहरा मौका, पढ़िए यह खबर

खबरें अभी तक। जैसा की आप सभी को पता है की आज MP Board की 10वीं और 12वीं का RESULT घोषित हो चुका है. जिसमें काफी संख्या में बच्चों को निराशा हाथ लगी है. परन्तु अब फेल स्टूडेंट को निराश होने की जरुरत नहीं है, क्योंकि वर्ष 2016 में माशिमं ने ‘रुक जाना नहीं’ योजना की शुरुआत की थी जिस योजना के तहत साल 2016 में कई बच्चे ओपन स्कूल से फेल हुए विषयों की परीक्षा देकर फिर से मुख्यधारा में जुड़े हैं. इस योजना के तहत कुछ बच्चे तो 84 फीसदी तक नंबर लाए हैं.

इस योजना में एक साल में 3 बार परीक्षा होती है. मध्य प्रदेश ओपन परिषद के डायरेक्टर ने बताया कि वर्ष 2016 से शुरू हुई योजना में 2 लाख 1 हजार बच्चे पास हो चुके हैं. इस बार CBSE में फेल होने वाले बच्चों के लिए योजना शुरू की गई है. इस बात की ज्यादा जानकारी आप मध्य प्रदेश राज्य ओपन स्कूल शिक्षा परिषद की वेबसाइट से ले सकते हैं.

वहीं यह भी बता दें कि इसी तरह का एक बोर्ड दिल्ली में एनआईओएस के नाम से भी है. ये बोर्ड भी फेल छात्रों की परीक्षा आयोजित कराकर उन्हें एक और मौका देता है. इसलिए जो छात्र परिक्षा में पास नहीं हुए हैं उन्हें बिलकुल निराश होने की जरुरत नहीं हैं. आप एनआईओएस के जरिए फिर से अपने आप को मौका दे सकते है.

Add your comment

Your email address will not be published.