हरियाणा: दुनिया का 20वां सबसे अधिक प्रदूषित शहर बना जींद

ख़बरें अभी तक। प्रदूषण दुनिया भर में तेजी से बढ़ रहा है खासतौर पर भारत जैसे तेजी से विकसित हो रहे देशों में, संयुक्त राष्ट्र के अनुसार दुनिया भर में हर साल करीब 70 लाख  लोगों की मौत प्रदूषण के कारण समय से पहले हो जाती है। जिनमें 6 लाख बच्चे भी शामिल है। हाल ही में ग्रीन पीस और एयर विज्युअल द्वारा एक रिपोर्ट जारी की गई है। उसमें दुनिया के सबसे प्रदूषित शहरों के आंकड़े रिपोर्ट में जींद शहर को दुनिया का 20वां सबसे प्रदूषित शहर बताया गया है।

हरियाणा के मध्य में स्थित एक छोटा सा शहर है जिसकी आबादी लगभग डेढ़ लाख के करीब है जींद शहर में कोई बड़ा औद्योगिक क्षेत्र भी नहीं है और ना ही ज्यादा वाहनों की भीड़ है लेकिन इसे दुनिया का  20वां सबसे प्रदूषित शहर बताने वाली रिपोर्ट कहीं ना कहीं स्थानीय लोगों को हजम नहीं हो रही स्थानीय लोग इसे गलत करार भी दे रहे हैं।

जींद शहर की वर्तमान एयर क्वालिटी इंडेक्स आदमी 160 के पार है। बिना औद्योगिक क्षेत्र और इतनी कम आबादी वाले शहर में भी प्रदूषण की समस्या और वह भी इतनी अधिक की दुनिया का 20 वां हरियाणा का तीसरा सबसे प्रदूषित शहर बनना कहीं ना कहीं यह प्रशासन की बड़ी लापरवाही की ओर इशारा करता है।