PM मोदी के अनुरोध पर 850 भारतीय कैदियों को रिहा करेगा सऊदी अरब

ख़बरें अभी तक। भारत के दौरे पर आए सऊदी अरब के प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कल साझा प्रेस वार्ता की थी। दोनों नेताओं ने परस्पर वार्ता के बाद अपने अपने प्रेस बयानों में पाकिस्तान का उल्लेख नहीं किया। पीएम मोदी और सऊदी के प्रिंस ने साझा बयान में पुलवामा आतंकी हमले की निंदा की। वहीं सऊदी अरब के प्रिंस ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात के बाद अपने देश की जेलों में बंद 850 भारतीय कैदियों को रिहा करने का फैसला किया है। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने ट्वीट कर यह जानकारी दी।  इसके साथ ही प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान ने भारतीय हज यात्रियों का कोटा भी बढ़ा दिया गया है। अब यह कोटा दो लाख यात्रियों का होगा।

वहीं भारत और सऊदी अरब ने अपने आर्थिक संबंधों को नई ऊंचाइयों पर ले जाने तथा ऊर्जा संबंधों को खरीददार-विक्रेता से आगे बढ़ाते हुए सामरिक गठजोड़ में तब्दील करने का संकल्प व्यक्त किया है। सऊदी अरब, भारत में विभिन्न क्षेत्रों में 100 अरब डालर निवेश का अवसर देखता है। विदेश मंत्रालय के अधिकारियों ने यह बात बतायी। सऊदी अरब के युवराज मोहम्मद बिन सलमान ने बुधवार को कहा कि सऊदी अरब भारत में विभिन्न क्षेत्रों में 100 अरब डॉलर के निवेश का अवसर देखता है।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के साथ मीडिया को संबोधित करते हुए सऊदी अरब के युवराज ने कहा कि साल 2016 में मोदी की यात्रा के बाद से सऊदी अरब 44 अरब डॉलर का निवेश कर चुका है। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने ट्वीट किया, ”बड़ी घोषणा…सऊदी अरब, भारत में 100 अरब डॉलर का निवेश करेगा। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने सऊदी अरब के युवराज मोहम्मद बिन सलमान द्वारा भारत में 100 अरब डालर का निवेश करने संबंधी घोषणा का स्वागत किया। सऊदी अरब की ओर से यह निवेश ऊर्जा, तेलशोधन, पेट्रोकेमिकल्स, आधारभूत ढांचा जैसे क्षेत्रों में किया जायेगा।

बता दें कि इससे पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और सऊदी अरब के युवराज मोहम्मद बिन सलमान के बीच बुधवार को विस्तृत बातचीत हुई, जिसके बाद दोनों पक्षों के बीच पर्यटन समेत कई क्षेत्रों में द्विपक्षीय निवेश के लिए पांच सहमति ज्ञापन पत्रों (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए गए। विदेश मंत्रालय ने बताया कि राष्ट्रीय निवेश एवं अवसंरचना कोष में निवेश करने पर भारत सरकार और सऊदी अरब की सरकार के बीच सहमति पत्र पर विदेश मंत्री सुषमा स्वराज और सऊदी अरब के ऊर्जा व उद्योग और खनिज संसाधन मंत्री खालिद अल फलीह ने हस्ताक्षर किए।

पर्यटन क्षेत्र में सहयोग के लिए भारत के पर्यटन मंत्रालय और सऊदी अरब के पर्यटन आयोग एवं सऊदी अरब की राष्ट्रीय धरोहर के बीच सहमति पत्र पर हस्ताक्षर हुए। विदेश मंत्रालय के अनुसार आवास क्षेत्र में सहयोग के लिए भारत सरकार और सऊदी अरब की सरकार के बीच सहमति पत्र सऊदी अरब में भारत के राजदूत अहमद जावेद और सऊदी अरब के वाणिज्य एवं निवेश मंत्री डॉ. माजिद बिन अब्दुल्लाह अल कसाबी ने हस्ताक्षर किए. इसके अलावा द्विपक्षीय निवेश संबंध मजबूत करने के लिए भारत के ‘इन्वेस्ट इंडिया’ और सऊदी अरब की ‘सऊदी अरेबियन जनरल इन्वेस्टमेंट अथॉरिटी’ के बीच रुपरेखा सहयोग कार्यक्रम पर भी हस्ताक्षर किए गए।