पुलवामा में सेना पर हमले के पैटर्न पर हुआ ईरान में हमला

ख़बरें अभी तक। कल जम्मू-कश्मीर के पुलवामा में हुए आतंकी हमले के ठीक कुछ घंटों पहले आतंकियों ने रेवोलुशनरी गार्ड की बस पर आत्मघाती हमला किया था। आतंकियों द्वारा किए गए इस हमले में 27 जवानों की मौत हो गई थी और 13 जवान घायल हो गए थे। जानकारी के अनुसार, ईरानी जवान सीमा पर गश्ती के बाद लौट रहे थे तभी ये हमला हुआ गया।

ईरान में यह आत्मघाती हमला खश-जाहेदान रोड पर हुआ. यह ठीक पुलवामा में सेना पर हमले के पैटर्न पर हुआ. रिपोर्ट्स के मुताबिक, जब रिवोल्यूशनरी गार्ड कॉर्प्स कर्मी सीमा पर गश्ती के बाद लौट रहे थे तब खश-जाहेदान रोड पर बस के साथ एक कार चलने लगी. जो विस्फोटकों से भरी हुई थी. तभी बस में कार आ घुसी और जोरदार धमाका हुआ. इस हमले में 27 सैनिक मारे गए और 13 घायल हो गए.

रिपोर्ट्स के मुताबिक, इस हमले की जिम्मेदारी ईरान के खतरनाक टेररिस्ट ग्रुप ‘जैश-अल-अद्ल’ ने ली है. इस आतंकी संगठन को ईरान में ब्लैक लिस्ट किया गया है. गौरतलब है कि मिडिल ईस्ट और ईरान पर चर्चा के लिए अमेरिका ने पोलैंड में एक सम्मेलन का आयोजन किया था. इस सम्मलेन में 60 देशों ने भाग लिया था. इस सम्मलेन का आतंकी संगठन विरोध कर रहे थे. गौरतलब है कि जम्मू कश्मीर के पुलवामा में गुरुवार दोपहर जवानों पर हुए सबसे बड़े आत्मघाती हमले में 37 जवान शहीद हो गए.

2500 जवानों का काफिला पुलवामा जिले में श्रीनगर-जम्मू राजमार्ग से गुजर रहा था. इस बीच विस्फोटकों से लदी कार जवानों की बस में आ घुसी और तेज विस्फोट हुआ. इस हमले में 40 जवान शहीद हो गए हैं, जबकि कई जवान अभी भी घायल हैं.