अगर आप सिगरेट या शराब छोड़ना चाहते हैं तो आजमाएँ ये टिप्स …….

खबरें अभी तक। जब आप किसी चीज को लेकर शारीरिक और मानसिक रूप से निर्भर रहने लग जाते हैं तो ऐसी स्थिति को लत कहते हैं. लत किसी भी चीज की हो बुरी ही होती है लेकिन आज हम शराब की लत पर बात करेंगे जो कि एक लाइलाज बीमारी है. यह हमारे शरीर में धीरे-धीरे प्रवेश करती है और फिर देखते ही देखते अपनी गिरफ्त में ले लेती है. एक बार जो इंसान इसके घेरे में आ जाता वो इसे पीने के लिए पैसे बहाने बनाने लगता है. वह इंसान खुद के साथ-साथ अपने परिवार को भी तबाह कर देता है. अगर आप अपने किसी करीबी को इसकी गिरफ्त से बाहर लाना चाहते हैं तो कुछ घरेलू चीजों की मदद से आप उनकी यह आदत छुड़ा सकते हैं. आइए आपको बताते हैं कौन सी हैं वो घरेलू चीजें.

गांजा या शराब जैसी चीजों की लत से छुटकारा पाने के लिए अंगूर एक बेहतर एंटी ड्रग है. इसके सेवन से नशे की आदतें धीरे धीरे कम हो जाती हैं. इस लत से छुटकारा पाने के लिए एक महीने तक लगातार अंगूर का सेवन करें. इसके अलावा डाइट में संतरा और नींबू को शामिल करने से शराब के कारण शरीर में जमा जहर कम होता है.

तंबाकू और सिगरेट की लत छुड़ाने के लिए 50 ग्राम अजवायन में 50 ग्राम सौंफ और 25 ग्राम काला नमक मिलाकर बारीक पीस लें. अब इसमें 4 चम्मच नींबू का रस मिलाकर रातभर के लिए रख दें. अगली सुबह इस चूर्ण को गर्म तवे पर थोड़ा सेक लें. तैयार हुए चूर्ण को शीशी में भरकर रख लें और जब भी आपका मन तम्बाकू या सिगरेट पीने का करे तो इस चूर्ण को थोड़ा-सा मुंह में डाल कर रखें. देखते ही देखते तंबाकू की लत छूट जाएगी.

सिगरेट की लत से छुटकारा पाने के लिए जब कभी आपका मन सिगरेट पीने का करें तो मुंह में हरड़ रख लें. इससे आपकी सिगरेट पीने की आदत छूट जाएगी. सिगरेट की लत छुड़ाने के लिए दालचीनी को बारीक पीसकर उसमें शहद मिला लें. जब भी सिगरेट पीने का मन हो तो तैयार किए हुए दालचीनी के मिश्रण का सेवन करें.