UG और PG के विद्यार्थियों को श्रेणी सुधार को करने का एक और मौका

ख़बरें अभी तक। हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय यूजी और पीजी के विद्यार्थियों को श्रेणी सुधार करने का मौका मार्च में दिया जाएगा। विद्यार्थियों को श्रेणी सुधार के लिए दो मौके दिए जाएंगे। ये फैसला 22 जनवरी को कार्यकारी परिषद की बैठक में लिया गया।

बता दें कि एचपीयू की तरफ से इसकी अधिसूचना जल्द जारी कर दी जाएगी. पीजी के छात्रों के लिए 10 हजार और यूजी के छात्रों के लिए पांचहजार रुपये फीस निर्धारित की गई है। एचपीयू द्वारा परीक्षा फॉर्म भरने की अंतिम तिथि जल्द तय की जाएगी।

मार्च माह में होने वाली स्नातक डिग्री कोर्स की वार्षिक परीक्षा के साथ ही परीक्षाओं का भी आयोजन किया जाएगा। इसके लिए 1990 के बाद यूजी कोर्स पूरा करने वाले सभी पुराने ईयर सिस्टम और 2013 में लागू यूजी सीबीसीएस सिस्टम में यूजी कोर्स करने वाले विद्यार्थी भी पात्र होंगे।

ईयर सिस्टम परीक्षा में 2012-13 में यूजी के पढ़ाए गए सिलेबस के मुताबिक ही यूजी की श्रेणी सुधार की परीक्षा के प्रश्न पत्र तैयार किए जाएंगे। 2013-14 और 2014-15 के सीबीसीएस के सेमेस्टर सिस्टम के वो छात्र पात्र होंगे, जिनका डिग्री पूरी करने का पांच साल का समय पूरा हो चुका है।

पीजी कोर्स की परीक्षाएं जून और नवंबर-दिसंबर माह में आयोजित की जाएगी और प्रश्न पत्र वर्तमान में चल रहे सिलेबस के अनुसार ही सेट किए जाएंगे। पीजी कोर्स के सत्र 2000 के बाद के पंजीकृत वो छात्र शामिल होंगे, जो किसी कारण परीक्षा नहीं दे पाए, लेकिन उनको 10 हजार रुपये की फीस चुकाकर डिग्री पूरी कर सकेंगे।

परीक्षा नियंत्रक डॉ. जेएस नेगी ने बताया कि यूजी कोर्स के पुराने ईयर सिस्टम और 2013 में लागू यूजी सीबीसीएस के छात्रों को श्रेणी सुधार का मौका मिलेगा। पीजी कोर्स में श्रेणी सुधार और डिग्री पूरी करने के मिलने वाले दो मौके के लिए छात्र को 10 हजार फीस का भुगतान करना होगा।