ईवीएम हैकिंग के आरोपों पर निर्वाचन आयोग ने कहा सेफ है EVM

ईवीएम हैकिंग के आरोपों पर निर्वाचन आयोग ने कहा सेफ है EVM

ख़बरें अभी तक। EVM को लेकर भारतीय मूल के हैकर द्वारा किए गए दावे पर चुनाव आयोग ने अपनी चुप्पी तोड़ दी है। भारतीय निर्वाचन आयोग के शीर्ष टेक्निकल एक्सपर्ट डॉ रजत मूना ने हैकर के दावे को बेबुनियाद बताया है। हैक करने के दावे के कुछ ही देर बाद सोमवार चुनाव आयोग ने ऐसी किसी संभावना से पूरी तरह इंकार किया और कहा कि वह ऐसा दावा करने वालों पर कानूनी कार्रवाई करने का विचार कर रहा है।

आईआईटी भिलाई के डायरेक्टर और चुनाव आयोग की टेक्निकल एक्सपर्ट कमेटी के मेंबर डॉ. रजत मूना ने कहा है कि ईवीएम मशीनों से किसी भी तरह से छेड़छाड़ नहीं हो सकती। ये मशीनें टेंपर प्रूफ हैं। आयोग ने एक विज्ञप्ति में अमेरिकी हैकर द्वारा लंदन में आयोजित प्रेस वार्ता का जिक्र करते हुए कहा कि निर्वाचन आयोग अपनी इस बात पर कायम है कि देश में चुनावों के दौरान इस्तेमाल की जाने वाली EVM के साथ छेड़छाड़ नहीं की जा सकती।

गौरतलब है कि एक अमेरिकी साइबर एक्सपर्ट का दावा है कि इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन को हैक किया जा सकता है। लंदन में चल रही हैकथॉन में इस साइबर एक्सपर्ट ने दावा किया है कि बीजेपी नेता गोपीनाथ मुंडे की 2014 में हत्या की गई थी।