ब्रिटेन: महज नौ महीने की उम्र में 24 घंटे में 25 हार्ट अटैक के बाद भी बच्चा स्वस्थ

ख़बरें अभी तक:ऐसे कई चमत्कार हैं,जो सांइस के लिए पहेली बने हुए है। ऐसा ही एक ताजा मामला ब्रिटेन में सामने आया,जब महज नौ महीने के एक बच्चे को 24 घंटे में 25 बार हार्टअटैक आए। बाबजूद इसके बच्चा न सिर्फ जिन्दा है,बल्कि पूरी तरह से स्वस्थ भी है। ब्रिटेन के डाक्टर भी थियो फ्राई नाम के इस बच्चे को ‘मिरेकल बेबी’ कह रहे हैं। ऐसा किस्सा दुनिया भर में पहली बार सामने आया है। थियो फ्राई की उम्र अब 1 साल 7 महीने की हो चूकी है और वह सामान्य जिन्दगी गुजार रहा है। थियो फ्राई के जन्म के 8 महीने बाद जब उसे जब अस्पताल में भर्ती करवाया गया।

उस समय वह ब्लड पॉइजनिंग का शिकार हो गया था। ब्लड पॉयजनिंग के कारण उसके दिल में छेद हो गया था,जिसकी वजह से खून उसके शरीर में पंप नही हो रहा था।डाक्टरों को उसके बचने की कोई उम्मीद नही थी। डाक्टरों ने उसकी ओपन हार्ट सर्जरी की, जिसके दौरान उसे 2 बार हार्ट अटैक आया। लेकिन उसकी हालत स्थिर बनी रही। इसके कुछ महीनों बाद थियो की तबीयत फिर बिगड़ी और उसे अस्पताल में भर्ती करवाया गया। इस दौरान उसे एक ही रात में 25 हार्ट अटैक आए।आखिरकार डाक्टरों ने थियो को आने वाले हार्टअटैक की वजह खोज ही ली। दरअसल थियो के दिल का बायां हिस्सा टिश्यू से ढ़का हुआ था।

थियो फ्राई का इलाज करने वाले डाक्टर का कहना है कि यह घटना किसी चमत्कार से कम नही है।24 घंटे में 25 हार्टअटैक की वजह से थियो का दिल काफी नाजूक हालत में था। उसका इलाज काफी रिस्की था और इसे चमत्कार के अलावा कुछ नही कह सकते कि थियो पूरी तरह से स्वस्थ है।