कायालप योजना के तहत चंबा ने हासिल किया प्रथम पुरस्कार

ख़बरें अभी तक। हिमाचल प्रदेश के चंबा जिला के नागरिक अस्पताल डलहौजी को राष्ट्रिय स्वास्थ्य मिशन की कायाकल्प योजना के तहत वर्ष 2018 के लिए प्रदेश भर में प्रथम पुरस्कार मिला है। इस अस्पातल ने बड़े-बड़े अस्पतालों को पछाड़ कर प्रदेश में अपना नाम रोशन किया। अस्पताल के प्रभारी डॉक्टर बिपिन ठाकुर के अथक प्रयासों से कायाकल्प योजना के तहत प्रदेश भर में प्रथम स्थान पा कर पुरस्कार के तौर पर 25 लाख रुपये मिलेंगे। जिससे कि यहां पर मरीजों व तीमारदारों को ओर ज्यादा अच्छी स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध हो सकेंगी।

गौरतलब है कि अस्पताल को लगातार तीसरी मर्तबा कायाकल्प पुरस्कार हासिल हुआ है। आर्थिक रुप से कमजोर होने के बावजूद अस्पताल प्रबंधन एनजीओ के माध्यम से अस्पताल के सुधार व यहां मरीजों को विभिन्न स्वास्थ्य सेवाएं उपलब्ध करवाने के साथ-साथ अस्पताल में पूर्ण रुप से स्वच्छता व हाईजिन पर भी पूरा ध्यान देता है। जिसके स्वच्छ भारत अभियान के अंतर्गत कायाकल्प योजना के तहत अस्पताल को प्रदेश स्तर पर प्रथम स्थान आने का सुअवसर मिला है। कायाकल्प टीम द्वारा कई विषयों पर गहन रूप से जांच की जिसमें शामिल विषयों में  हॉस्पिटल/फैसिलिटी, वेटिंग रूम ,एलेक्टिसिटी बेकअप सैनिटेशन एंड हाइजीन, वेस्ट मैनेजमेंट, इन्फेक्शन कंट्रोल, सपोर्ट सर्वसिेज तथा हाइजीन प्रोमोशन आदि शामिल है।

एसएमओ डॉ बिपिन ठाकुर के बेहतर दिशा निर्देश व कुशल प्रबंधन के कारण यह उपलब्धि हासिल हुई है।इस सबंध में वरिष्ठ चिकित्सा अधिकारी डॉ बिपिन ठाकुर ने कहा कि किसी भी संस्था को ऊंचा उठाने के लिए पूरी टीम की कड़ी मेहनत और लगन का होना बहुत जरूरी है। डॉ ठाकुर ने इस सफलता का श्रेय अस्पताल के कर्मठ स्टाफ को दिया है और कहा है कि अस्पताल का पूरा स्टाफ इस उपलब्धि के लिए बधाई का पात्र है।  इसके साथ स्थानीय प्रशासन व स्थानीय लोगों का भी इस सफलता के लिए पूरा सहयोग रहा है। उन्होंने कहा कि इस सफलता को कायम रखने के लिए अस्पताल प्रबंधन और स्टाफ कोई कसर नहीं छोड़ेगा।