अब नहीं चलेगी रायवाला से ऋषिकेश के बीच चलने वाली इलेक्ट्रिक ट्रेन

ख़बरें अभी तक। राजधानी दून और हरिद्वार रेलवे स्टेशन के बीच रेलवे लाईन का विद्युतीकरण कार्य एक बार फिर अधर में लटक गया है। रायवाला और ऋषिकेश के बीच विद्युतिकरण पर राजाजी टाइगर रिजर्व ने अनुमति देने से इंकार कर दिया है। जिसके चलते फ़िलहाल रायवाला और ऋषिकेश के बीच इलेक्ट्रिक ट्रेन नहीं चल सकेगी। पार्क प्रशासन ने रेल लाइन की जद में आने वाले पेड़ों के लॉपिंग व ट्रिमिंग के लिए अनुमति देने से साफ इंकार किया है। रायवाला से ऋषिकेश के बीच इलेक्ट्रिक ट्रेन दौड़ने ही वाली थी कि अचानक पार्क के नियमों ने इलेक्ट्रिक ट्रेन के पहियों को जाम कर दिया।

पार्क नियमों के कारण रायवाला से ऋषिकेश के बीच दो कि0मी0 तक विद्युतीकरण को पार्क प्रशासन द्वारा लाल झंड़ी दिखाकर रोक दिया गया है। इससे रेलवे की यह महत्वपूर्ण परियोजना अधर में लटक गयी है। दोनों स्टेशनों के बीच विद्युतीकरण का कार्य लगभग पूरा हो चुका है और जल्द ही दोनों स्टेशनों के बीच इलेक्ट्रिक ट्रेन भी दौड़ने वाली थी। गौरतलब है कि हरिद्वार से देहरादून तक इलेक्ट्रिक ट्रेन दौड़ रही है।

आपको बता दें कि राजाजी पार्क प्रशासन ने पार्क क्षेत्र में दो किलोमीटर के दायरे से होकर गुजर रहे रेल लाइन के हिस्से में पेड़ों की लॉपिंग व ट्रिमिंग की अनुमति देने से साफ इंकार कर दिया है। प्रमुख वन संरक्षक वन्यजीव उत्तराखण्ड मोनीष मलिक का कहना है कि राज्य वन जीव व राष्ट्रीय वन्य जीव बोर्ड की अनुमति के बिना इस कार्य को नहीं किया जा सकता है। जिसके चलते रेलवे और पार्क अधिकारियों की बैठक में इस मुददे को लेकर प्रस्ताव बनाकर राज्य वन्यजीव व राष्ट्रीय वन्य जीव बोर्ड को भेजने को लेकर विचार विमर्श किया गया।