स्वास्थ्य विभाग का स्वाइन फ्लू के लिए अलर्ट, सिविल अस्पताल में आइसोलेशन वार्ड तैयार

ख़बरें अभी तक। प्रदेश में स्वास्थ्य अलर्ट जारी कर दिया गया है। ठंड के बढ़ने से स्वाइन फ्लू के मामले दिन प्रतिदिन बड़ते जा रहे है। स्वास्थ्य़ विभाग ने गाइड लाइन जारी की है। इसके साथ ही भिवानी सिविल अस्पताल में मरीजों के लिए दवा के स्टॉक की व्यवस्था पूरी हो चुकी है। स्वास्थ्य विभाग द्वारा प्रदेश में स्वाइन फ्लू के कारण हो रही मृत्यु को देखते हुए कुछ दिन पहले ही डॉक्टरों की आपातकालीन बैठक बुलाई गई थी। स्वास्थ्य विभाग ने स्वाइन फ्लू के मरिजों के लिए आईसोलेटिड वार्ड बनया है।

साथ ही जिले के सभी स्कूल के मुखियाओं को पत्र लिखकर यह भी कहा गया कि प्रार्थना सभा में बच्चों को स्वाइन फ्लू के लक्षण के बारे में जानकारी दें वहीं यह भी देखे कि किसी बच्चों को जुखाम, खांसी व बुखार की समस्या हो तो तुरंत स्वास्थ्य केंद्र पर जांच करवाई जाए ताकि स्वाइन फ्लू न फैले। उन्होंने बताया कि स्वाईन फ्लू एक संक्रमण बीमारी है और तेजी से फैलती है लेकिन इसका उपचार सम्भव है। साथ ही यह भी कहा कि स्वाईन फ्लू के मरीजों को घबराने व डरने की जरूरत नहीं है।

इससे कैसे बचा जा सकता है ये याद रखे, अपने नाक, कान व मुंह को छूने के बाद अपने हाथों को साबून एवं पानी से बार-बार धोएं। भीडभाड़ वाले स्थानों से दूर रहें। पानी का सेवन अधिक से अधिक करें तथा पोष्टिक आहार के साथ-साथ चिंता व तनाव से दूर रहने की सलाह दी और कहा कि इस बिमारी से डरने की जरुरत नहीं है। इसका इलाज आसानी से किया जा सकता है।