नंबर वन हरियाणा स्लोगन को मंत्री अनिल विज ने पूर्व की हुड्डा सरकार को घेरा, कामकाज के आंकड़े किए पेश

ख़बरें अभी तक। हरियाणा के स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने अपनी सरकार और पूर्व की हुड्डा सरकार के आंकड़े पेश किए है. आंकड़े पेश करने के बाद विज ने पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा सरकार के उस स्लोगन पर कटाक्ष किया है जिसमें कहा गया था कि नंबर वन हरियाणा.

विज ने कहा है कि एक स्लोगन को प्रसारित करने के लिए ही सिर्फ करोड़ो रुपए बहा दिए गए जबकि नंबर वन या टू सिर्फ औऱ सिर्फ काम औऱ आंकड़ो के आधार पर तय होता है. सिर्फ कहने से ही नंबर वन नहीं होता है. विज ने कहा कि हुड्डा जब मुख्यमंत्री थे तो हरियाणा में शिशु मृत्यु दर 41 प्रतिशत थी जबकि देश की 40 प्रतिशत थी यानि देश की शिशु मृत्यु दर से भी हरियाणा की मृत्यु दर ज्यादा थी. लेकिन बीजेपी के समय में शिशु मृत्यु दर में सुधार हुआ है.

 

उन्होंने कहा कि बीजेपी की सरकार आने के बाद 2015-16 के आंकड़े के अनुसार ये दर 41 से कम होकर 33 हो गई है. इसी तरह से एमएमआर यानि माता मृत्यु दर 135 से घट कर 101 हो गई. सेक्स रेशियो 862 से बढ़कर 935 हो गई है. तो कौन सी सरकार नंबर वन होगी ये आंकड़ों के आधार पर ही माना जाता है न कि किसी के कहने से.

इसके साथ ही विज ने कई और परियोजनाओंका भी जिक्र किया जिसमें आयुष्मान भारत योजना मुख्य है. विज ने यह आंकडे नए साल पर पेश किए है साथ ही विज ने कहा है कि ये विकास के काम ऐसे ही जारी रहेंगे.